ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरमेडिकल कॉलेज : एमबीबीएस में 10 सीटें बढ़ेंगी, मांगा प्रस्ताव

मेडिकल कॉलेज : एमबीबीएस में 10 सीटें बढ़ेंगी, मांगा प्रस्ताव

जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस व पीजी सीटों में इजाफा करने को हरी झंडी मिल चुकी है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन से प्रस्ताव मांगा गया है। प्रस्ताव के अनुसार, अब कॉलेज में एमबीबीएस में जहां 10...

मेडिकल कॉलेज : एमबीबीएस में 10 सीटें बढ़ेंगी, मांगा प्रस्ताव
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 10 May 2019 01:35 AM
ऐप पर पढ़ें

जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस व पीजी सीटों में इजाफा करने को हरी झंडी मिल चुकी है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन से प्रस्ताव मांगा गया है। प्रस्ताव के अनुसार, अब कॉलेज में एमबीबीएस में जहां 10 सीटें बढ़ेंगी तो वहीं सात में से पीजी के चार विभागों में भी एक-एक सीट बढ़ेगी।

केंद्र सरकार ने आर्थिक आधार पर कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की थी। इसी घोषणा के अनुपालन में पीजी व एमबीबीएस में 10 प्रतिशत सीट बढ़ाने का निर्णय हुआ। गत बुधवार को पटना में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य व अधीक्षक की बैठक हुई थी। इसमें राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा से पीजी व एमबीबीएस में 10 प्रतिशत सीट बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव को मांगा है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज में सौ की जगह 110 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई जबकि पीजी में 30 की जगह 34 सीटों पर होगी। अभी माइक्रोबॉयोलॉजी, फार्माकोलॉजी व फिजियोलॉजी में दो-दो, एफएमटी में एक, सर्जरी व मेडिसिन में नौ-नौ व शिशु रोग विभाग में पांच सीटों पर पीजी की पढ़ाई हो रही है। एफएमटी, मेडिसिन, सर्जरी व शिशु रोग विभाग के पीजी में एक-एक सीट बढ़ने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें