ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुर9 तस्वीरों में देखिए, सिल्क सिटी भागलपुर में महाशिवरात्रि पर शिव भक्तों का उत्साह

9 तस्वीरों में देखिए, सिल्क सिटी भागलपुर में महाशिवरात्रि पर शिव भक्तों का उत्साह

महाशिवरात्रि को लेकर सोमवार को शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। शिवभक्तों के कारण पूरा वातावरण शिवमय बन गया था। हर ओर हर-हर महादेव की गूंज सुनाई पड़ रही थी। दिन भर...

महाशिवरात्रि के दिन भागलपुर के शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। उधर बुढ़ानाथ मंदिर में सोमवार को बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करने उमड़े श्रद्धालु।
1/ 9महाशिवरात्रि के दिन भागलपुर के शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। उधर बुढ़ानाथ मंदिर में सोमवार को बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करने उमड़े श्रद्धालु।
महाशिवरात्रि के दिन भागलपुर के शिवालयों में सोमवार को शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। महंथ शिवनारायण गिरी व 11 पंडितों के द्वारा शृंगार पूजा व शादी संपन्न कराई जाएगी।
2/ 9महाशिवरात्रि के दिन भागलपुर के शिवालयों में सोमवार को शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। महंथ शिवनारायण गिरी व 11 पंडितों के द्वारा शृंगार पूजा व शादी संपन्न कराई जाएगी।
महाशिवरात्रि के दिन सोमवार को शिवभक्तों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी। भगवान शिव पर जल चढ़ाने कतार में खउ़ी महिलाएं।
3/ 9महाशिवरात्रि के दिन सोमवार को शिवभक्तों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी। भगवान शिव पर जल चढ़ाने कतार में खउ़ी महिलाएं।
भागलपुर के शिवशक्ति मंदिर में भी शिवभक्तों की हजारों की भीड़ जल चढ़ाने उमड़ी।
4/ 9भागलपुर के शिवशक्ति मंदिर में भी शिवभक्तों की हजारों की भीड़ जल चढ़ाने उमड़ी।
सोमवार की अहले सुबह से बाबा बैद्यनाथ को जल अर्पण कर पूजा अर्चना करने का सिलसिला शाम तक जारी रहा।
5/ 9सोमवार की अहले सुबह से बाबा बैद्यनाथ को जल अर्पण कर पूजा अर्चना करने का सिलसिला शाम तक जारी रहा।
महाशिवरात्रि के दिन शिवालयों में हजारों शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी पड़ी। सभी ने नंदी के कानों में अपनी ख्वाहिशेां कहकर मन्नतें मांगी।
6/ 9महाशिवरात्रि के दिन शिवालयों में हजारों शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी पड़ी। सभी ने नंदी के कानों में अपनी ख्वाहिशेां कहकर मन्नतें मांगी।
महाशिवरात्रि के दिन शिवालयों में हजारों शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी पड़ी। महिलाओं और युवतियों ने नंदी की पूजा कर मन्नतें मांगी।
7/ 9महाशिवरात्रि के दिन शिवालयों में हजारों शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी पड़ी। महिलाओं और युवतियों ने नंदी की पूजा कर मन्नतें मांगी।
महाशिवरात्रि को लेकर शिवालयों की विहंगम सजावट की गई है। आदमपुर चौक स्थित शिवशक्ति मंदिर का दृश्य।
8/ 9महाशिवरात्रि को लेकर शिवालयों की विहंगम सजावट की गई है। आदमपुर चौक स्थित शिवशक्ति मंदिर का दृश्य।
महाशिवरात्रि के दिन भागलपुर के शिवालयों से कलश यात्रा निकाली गई।
9/ 9महाशिवरात्रि के दिन भागलपुर के शिवालयों से कलश यात्रा निकाली गई।
भागलपुर, संवाददाताMon, 04 Mar 2019 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

महाशिवरात्रि को लेकर सोमवार को शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। शिवभक्तों के कारण पूरा वातावरण शिवमय बन गया था। हर ओर हर-हर महादेव की गूंज सुनाई पड़ रही थी। दिन भर रुद्राभिषेक, हवन व शृंगार के बाद देररात में भगवान शिव और पार्वती की शादी संपन्न हुई। कई मंदिरों से शिव की बारात निकाली गयी। बारात में देशभक्ति की भावना, शहीदों की श्रद्धाजंलि, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, दहेज हटाओ बेटी घर बुलाओ आदि के संदेश भी दिए गए।
 
एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया
बूढ़ानाथ मंदिर, आदमपुर स्थित शिवशक्ति मंदिर, बाबा कुपेश्वरनाथ मंदिर, गढ़ैया स्थित गोलेश्वरनाथ मंदिर, दुग्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर, पीपलेश्वरनाथ महादेव मंदिर, नागेश्वर धाम मंदिर, मनसकामनानाथ मंदिर, कुतुबगंज महादेव तालाब स्थित मंदिर में सुबह चार बजे ही पट खोल दिए गए थे। भीड़ अधिक होने के कारण बूढ़ानाथ मंदिर व शिवशक्ति मंदिर के लोगों को कतारबद्ध होकर पूजा-अर्चना करनी पड़ी। श्रद्धालुओं ने भांग, धतूरा, बेलपत्र, फल, फूल व जलाभिषेक कर भगवान शिव की आराधना की। बूढ़ानाथ मंदिर के मैनेजर बाल्मिकी सिंह का दावा है कि मंदिर में एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

‘शिवरात्रि काफी फलदायी’
बूढ़ानाथ मंदिर के पंडित चंद्रशेखर झा ने बताया कि इस बार का शिवरात्रि काफी फलदायी है। सोमवार के साथ चतुर्दशी भी दोपहर 3.30 में पड़ गया। लोगों ने शिवरात्रि के मौके पर अभिषेक कराया। श्रद्धालुओं ने गंगा जल में गाय का दूध मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक कर चंदन, अक्षत, पुष्प, धूप, दीप, नैवेद्य, फल अर्पित किया। इसके साथ महामृत्युंजय मंत्र की तीन माला का जाप किया। श्रद्धालु मनीषा चिरानियां ने बताया कि शिवरात्रि के मौके पर उपवास का विशेष महत्व है। वह दिन भर उपवास पर रहकर रात में सिंधा नमक का सेवन किया।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें