ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरसावधान! सफर में 50 हजार से ज्यादा कैश रखेंगे तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी, जानिए क्यों?

सावधान! सफर में 50 हजार से ज्यादा कैश रखेंगे तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी, जानिए क्यों?

सावधान! सफर में जाते समय 50 हजार से ज्यादा कैश रखेंगे तो आपको हो सकती है मुश्किल। दरअसल लोकसभा चुनाव आचार संहिता लगने के बाद 50 हजार से ज्यादा कैश लेकर चलने वालों को करना पड़ सकता है परेशानी का...

सावधान! सफर में 50 हजार से ज्यादा कैश रखेंगे तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी, जानिए क्यों?
भागलपुर, वरीय संवाददाताWed, 13 Mar 2019 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

सावधान! सफर में जाते समय 50 हजार से ज्यादा कैश रखेंगे तो आपको हो सकती है मुश्किल। दरअसल लोकसभा चुनाव आचार संहिता लगने के बाद 50 हजार से ज्यादा कैश लेकर चलने वालों को करना पड़ सकता है परेशानी का सामना।

आचार संहिता के उल्लंघन का मामला आने पर कड़ी कार्रवाई
भागलपुर डीएम की अध्यक्षता में मंगलवार को उड़नदस्ता दल और स्टैटिक सर्विलांस टीम में शामिल पदाधिकारियों की बैठक हुई। मीटिंग में डीएम ने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन का मामला आने पर कड़ी कार्रवाई करनी है। गाड़ियों की जांच के दौरान अगर कोई व्यक्ति 50 हजार से अधिक रुपये लेकर जा रहा है और राशि के संबंध में सही जवाब नहीं दे रहा है तो उसे जब्त कर सूची बनायी जाएगी। जांच के दौरान वीडियोग्राफी कराना अनिवार्य है।

सी विजिल एप पर शिकायत देने पर तत्काल कार्रवाई
आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी सी विजिल एप पर देने से तत्काल कार्रवाई की जाएगी। शिकायत के साथ प्रमाण के तौर पर फोटो या वीडियो भेजनी होगी। डीएम ने उड़नदस्ता दल और स्टैटिक सर्विलांस टीम के पदाधिकारी को शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

जिले में 21 उड़नदस्ता दल और 21 स्टैटिक सर्विलांस टीम गठित
शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए जिले में 21 उड़नदस्ता दल और 21 स्टैटिक सर्विलांस टीम का गठन किया गया है। एक विधानसभा क्षेत्र में तीन टीमों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। सर्विलांस टीम की गाड़ियों में जीपीएस लगा रहेगा। किसी पार्टी या प्रत्याशी की सभा, बैठक आदि कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। प्रत्याशियों के खर्च पर भी नजर रखी जाएगी। दोनों टीम में एक दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी को रखा गया है। टीम गांवों में जाकर वैसे लोगों की पहचान करेगी, जिनके द्वारा मतदान प्रभावित करने की आशंका है।
 
पार्टियों द्वारा वितरित किये जाने वाले पर्चियों की जांच करायी जाएगी
डीएम ने कहा कि पार्टियों द्वारा वितरित किये जाने वाले पर्चियों की जांच करायी जाएगी। पर्चियों में अगर मुद्रक और प्रकाशक का नाम नहीं रहेगा तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जिले के सीमा क्षेत्र के अलावा गाड़ियों की भी जांच करने का निर्देश दिया। एसएसपी आशीष भारती ने कहा कि उड़नदस्ता और स्टैटिक सर्विलांस टीम का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना हुआ है। इसमें कार्रवाई से संबंधित जानकारी दे सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि जांच के चलते कहीं जाम नहीं लगे। उन्होंने जिले के सीमा क्षेत्रों में बाइक पर तीन लोगों की सवारी करने पर जांच करने को कहा। 

महिला के पास 50 हजार रुपये मिलते हैं तो जांच महिला पुलिस करेगी
जिला लेखा पदाधिकारी राजेन्द्र चन्द्रवंशी ने कहा कि अगर किसी वाहन या व्यक्ति के पास से जांच के दौरान 10 लाख या उससे अधिक रुपये प्राप्त होते हैं तो उसकी सूचना तत्काल आयकर विभाग को देनी होगी। आयकर विभाग के निर्देश के आलोक में ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। वाहन चेकिंग के दौरान किसी महिला के पास 50 हजार रुपये मिलते हैं तो उसकी जांच महिला पुलिस करेगी। बैठक में नवगछिया एसपी निधि रानी, सहायक जिलाधिकारी तरणजोत सिंह, एडीएम राजेश झा राजा व उप निर्वाचन पदाधिकारी श्वेता कुमारी उपस्थित थीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें