ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरटिड्डी दल को डीजे बजाकर भगाएंगे

टिड्डी दल को डीजे बजाकर भगाएंगे

टिड्डी दल को लेकर जिले में हाई अलर्ट है और इससे बचाव के उपाय किए जा रहे हैं। बचाव के लिए किसानों को एक नई तैयारी बतायी जा रही है कि टिड्डी दल आए तो डीजे बजाकर भी भगा सकते हैं। लाउडस्पीकर, डीजे या कोई...

टिड्डी दल को डीजे बजाकर भगाएंगे
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 03 Jul 2020 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

टिड्डी दल को लेकर जिले में हाई अलर्ट है और इससे बचाव के उपाय किए जा रहे हैं। बचाव के लिए किसानों को एक नई तैयारी बतायी जा रही है कि टिड्डी दल आए तो डीजे बजाकर भी भगा सकते हैं। लाउडस्पीकर, डीजे या कोई अन्य ध्वनि विस्तारक यंत्र का इस्तेमाल करने से टिड्डी दल भाग सकता है।

बकायदा यह जानकारी सभी प्रखंडों और पंचायतों में घूम-घूम कर कृषि अधिकारी दे रहे हैं। किसानों को बताया जा रहा है कि कहीं टिड्डी दल के आने की सूचना मिले तो सभी किसान मिलकर ढोल नगाड़ा, बाजा, लाउडस्पीकर या डीजे बजा सकते हैं। इन यंत्रों का शोर सुनकर टिड्डी अपना मार्ग परिवर्तित कर लेता है।

कृषि अधिकारियों का कहना है कि पुराने जमाने में किसान टिड्डी दल के आने पर इकट्ठा होकर थाल, बर्तन और टिन बजाते थे। अब विकल्प अधिक है। इसलिए उसका इस्तेमाल करना चाहिए। इसका प्रचार घर-घर किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक संख्या में किसान इस तरीका को अपनाए। टिड्डी दल से बचाव के लिए विभिन्न प्रखंडों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें