ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरजल्दी करें!, बीएनएमयू में बीएड के नये सत्र में एडमिशन की आखिरी तारीख कल तक

जल्दी करें!, बीएनएमयू में बीएड के नये सत्र में एडमिशन की आखिरी तारीख कल तक

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में इस सत्र से बीएड की पढ़ाई शुरू होगी। एनसीटीई भुवनेश्वर द्वारा बीएनएमयू में शिक्षा शास्त्र खोलने की स्वीकृति देने के बाद पहली बार यहां बीएड में एडमिशन शुरू...

जल्दी करें!, बीएनएमयू में बीएड के नये सत्र में एडमिशन की आखिरी तारीख कल तक
मधेपुरा | निज प्रतिनिधिWed, 29 May 2019 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में इस सत्र से बीएड की पढ़ाई शुरू होगी। एनसीटीई भुवनेश्वर द्वारा बीएनएमयू में शिक्षा शास्त्र खोलने की स्वीकृति देने के बाद पहली बार यहां बीएड में एडमिशन शुरू हुआ। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा राज्य स्तर पर आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल छात्रों की सूची बीएनएमयू में नामांकन के लिए चयनित छात्रों की सूची प्राप्त हो गयी है।

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी ने अभी तक 65 चयनित छात्रों की सूची एडमिशन के लिए भेजा है। जबकि अभी तक मात्र 41 छात्र नामांकन ले पाये हैं। बीएड में नामांकन की अंतिम तिथि 30 मई निर्धारित की गयी है। जबकि विवि में बीएड के लिए कुल एक सौ सीट की स्वीकृति दी गयी है। विवि बीएड विभाग के एचओडी डॉ. ललन प्रकाश सहनी ने बताया कि विवि बीएड विभाग में कोटिवार नामांकित छात्रों की सूची और रिक्त सीटों की संख्या एक जून को नालंदा ओपन यूविर्सिटी को भेजा जाएगा।
 
उन्होंने बताया कि एक जून के बाद ओपन यूनिवर्सिटी के निर्देशानुसार नामांकन की प्रक्रिया अपनायी जाएगी। उन्होंने बताया कि स्पोर्ट राउंड एडमिशन लेने की संभावना है। बीएड में नामांकन के समय प्रथम वर्ष के लिए 56 हजार का डिमांड ड्राफ्ट छात्रों से लिया जा रहा है। जबकि 50 हजार रुपये द्वितीय वर्ष में लिये जाएंगे।
 
डॉ. सहनी ने बताया कि नालंदा ओपन विवि द्वारा सीट स्वीकृति के मद में छात्रों से ली गयी तीन हजार की राशि उन्हें वापस कर दी जाएगी। जबकि पांच  हजार रूपये काउंसन मनी के रूप में जमा रहेगा। छात्रों की उत्तीर्णता के बाद उन्हें वापस कर दिया जाएगा। 

शिक्षकों का हो चुका है चयन
एनएमयू में बीएड कोर्स के लिए शिक्षकों का चयन पिछले साल ही हो चुका है। वर्ष 2018 में ही विवि में बीएड कोर्स खुलने की संभावना थी। लेकिन एनसीटीई भूवनेश्वर की टीम ने कुछ कर्मियों के कारण कोर्स शुरू करने की स्वीकृति नहीं दी थी। चयनित शिक्षकों को अब बुलाया जाएगा।

बीएड का नहीं खुला है बैंक में खाता 
बीएनएमयू में बीएड प्रारंभ करने की अनुमति के बाद नामांकन तो शुरू हो चुका है लेकिन अभी तक बैंक में इसका खाता नहीं खुल पाया है। एचओडी ने बताया कि जल्द ही खाता खोल लिया जाएगा।  

आधारभूत संरचना हो रहा तैयार
मधेपुरा। भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के बीएड की पढ़ाई के लिए पुराने साइंस ब्लॉक को तैयार किया जा रहा है। विभाग में आधारभूत संरचना जून तक पूरा कर लेने की संभावना है। 

बीएड में मनमानी को ले प्रोवीसी से मिले छात्र
बीएनएमयू के विभिन्न बीएड संचालित कॉलेजों में मनमाना शुल्क लेने का छात्रों ने आरोप लगाया है। संयुक्त छात्र संगठन के नेताओं ने प्रोवीसी डॉ. फारुक अली से मिलकर एक समान शुल्क लेने का आदेश देने की मांग की। छात्र नेताओं का कहना था कि आरएम कॉलेज सहरसा में दो किस्तों में डेढ़ लाख रुपये की मांग की जा रही है। जबकि अन्य अंगीभूत बीएड संचालित कॉलेजों में एक लाख पांच हजार रुपये लिये जा रहे हैं। प्रोवीसी ने छात्रों से रसीद दिखाने को कहा। छात्रों ने कहा कि कॉलेज द्वारा रसीद नहीं दी जा रही है। छात्रों का कहना था कि अंगीभूत कॉलेजों में एक लाख पांच हजार रुपये लेने का ही प्रावधान है जिसमें पांच हजार रुपये काउसन मनी के रूप में लिया जाना है। प्रोवीसी ने आरएम कॉलेज के प्राचार्य से जानकारी लेने की बात कही है। छात्र नेताओं ने पीएचडी एडमिशन टेस्ट में आवेदन करने के लिए पांच सौ रुपये शुल्क लेने की मांग की। मौके पर सारंग तनय, वसीमुद्दीन नन्हें, निशांत यादव, नीरज कुमार सहित अन्य मौजूद थे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें