ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरभागलपुर के दिवेश बने अंतराष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन कोच

भागलपुर के दिवेश बने अंतराष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन कोच

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय व जिला के पूर्व चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी और स्पोर्ट्स ऑथिरिटी ऑफ इंडिया (साई) के प्रशिक्षक दिवेश कुमार ने एक और मील का पत्थर गाड़ा है। दिवेश ने पिछले 25 जून से 15...

भागलपुर के दिवेश बने अंतराष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन कोच
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरMon, 16 Jul 2018 01:46 AM
ऐप पर पढ़ें

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय व जिला के पूर्व चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी और स्पोर्ट्स ऑथिरिटी ऑफ इंडिया (साई) के प्रशिक्षक दिवेश कुमार ने एक और मील का पत्थर गाड़ा है। दिवेश ने पिछले 25 जून से 15 जुलाई तक साउथ एशियन रीजनल एंड नेशनल सब जूनियर बैडमिंटन कोचिंग कैंप में भारत सहित श्रीलंका, नेपाल, मालदीव के 67 प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया। दिवेश के साथ देश के नौ प्रशिक्षकों ने इन खिलाड़ियों को कोचिंग दी। कैंप का आयोजन प्रकाश पादुकोण-द्रविड़ बैडमिंटन अकादमी, बेंगलुरु में आयोजित हुआ।

इसके पहले एक से 21 जून तक बेंगलुरु में नेशनल सब जूनियर बैडमिंटन कोचिंग कैंप में भी देश के छह प्रशिक्षकों के साथ दिवेश का चयन किया गया था। कैंप में दिवेश से स्किल से प्रभावित होकर देश के पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन और मुख्य कोच विमल कुमार ने उनके नाम की अनुशंसा सार्क देशों के खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए अनुशंसित किया। कैंप में महान क्रिकेटर राहुल द्रविड़ व प्रसिद्ध बैडमिंटन कोच डीके सेन भी पहुंचे थे। भागलपुर बैडमिंटन संघ के सचिव सत्यजीत सहाय ने इसे बिहार बैडमिंटन संघ के लिए बड़ी उपलब्धि बताया और दिवेश को चयन के लिए बधाई दी। दिवेश नाथनगर के कजरैली निवासी कैलाश बिहारी के सुपुत्र हैं। उन्होंने नवयुग विद्यालय से स्कूली शिक्षा और टीएनबी कॉलेज से उच्च शिक्षा हासिल की।

कैंप में काफी कुछ सीखने को मिला: दिवेश

कैंप के अंतिम दिन बेंगलुरु में मौजूद दिवेश ने दूरभाष पर बताया कि उन्हें कोचिंग के दौरान मुख्य कोच डीके सेन का काफी सहयोग मिला। उनसे काफी कुछ सीखने को मिला। उन्होंने कहा कि बिहार में बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन निरंतर होना चाहिए, तभी प्रतिभाओं को निखरने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि भागलपुर में बैंडमिंटन के कई युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद हैं। अभिभावकों व संघ को उन्हें निखरने का पूरा मौका दिया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें