India becoming a stronghold of sugar: Dr R Rajasekhar - शुगर का गढ़ बनता जा रहा भारत : डॉ. आर राजशेखर DA Image
21 नबम्बर, 2019|4:08|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शुगर का गढ़ बनता जा रहा भारत : डॉ. आर राजशेखर

शुगर का गढ़ बनता जा रहा भारत : डॉ. आर राजशेखर

क्लीनिकल कार्डियो-डायबेटिक सोसाइटी ऑफ इंडिया के बिहार चैप्टर के वार्षिक अधिवेशन का रविवार को समापन हो गया। इस अवसर पर कुंबकोणम तमिलनाडु के वरीय फिजिशियन डॉ. आर राजशेखर ने कहा कि यूं तो डायबिटीज दुनिया भर में फैली है, मगर भारत इसका सबसे बड़ा गढ़ बनता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण हमारी तेजी से बदल रही जीवनशैली है।

उन्होंने कहा कि यह सोच गलत है कि डायबिटीज अधिक मीठा खाने से होती है। जीवन पर जैसे-जैसे यांत्रिकता का वर्चस्व बढ़ा है, शारीरिक मेहनत-मशक्कत घटी है। खानपान के स्वाद बदले हैं, जिस वजह से डायबिटीज रोगियों की संख्या बढ़ती गई है। गांववासियों की तुलना में शहरियों में डायबिटीज के पांच गुना अधिक होने के पीछे भी दोषयुक्त जीवनशैली ही कसूरवार है। डायबिटीज रोकथाम के जनअभियान में अगर हमें कामयाबी पानी है तो पहली शर्त हमें शुगर की बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक करना होगा। शुगर की बीमारी का कारण आरामतलबी की जिंदगी, मोटापा, परिवार में माता-पिता, भाई-बहन को शुगर की बीमारी होना। साथ ही हाई ब्लडप्रेशर, एचडीएल कोलेस्ट्राल का 25 एमजी प्रति डेसीलीटर से नीचे व ट्राइग्लिसराइड का 250 से ऊपर जाना है। इसके अलावा अगर महिला कभी पीसीओडी की शिकार हो चुकी हो, गर्भावस्था में ब्लड शुगर बढ़ गया हो या फिर उसने नौ पौंड से अधिक वजनी बच्चे को जन्म दिया हो तो उसे भी शुगर हो सकता है।

40 के बाद हर महीने में कराएं जांच

शुगर से बचने के लिए हर आदमी को 40 साल के बाद हर छह महीने पर बीपी, शुगर, लिपिड प्रोफाइल जांच कराते रहना चाहिए। नियमित एक्सराइज करना चाहिए। मोटापे पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस अवसर पर डॉ. यूएन राय (पटना) ने शुगर होने पर किडनी पर पड़ने पर दुष्प्रभाव, डॉ. सुप्रियो मुखर्जी (समस्तीपुर) ने डायबिटिक के उपचार, डॉ. बीके सिंह (औरंगाबाद) ने डिस्लीपिडेमिया इन टाइप टू व डॉ. हेमशंकर शर्मा ने होलिस्टिक पिक्चर ऑफ न्यूअर ओएडी रिस्क एंड बेनिफिट्स पर व्याख्यान दिया। इसके अलावा डॉ. महावीर ठाकुर (सीतामढ़ी), डॉ. के मुगुनदन (तमिलनाडु), डॉ. देवी राम (पूर्णिया), डॉ. शैवाल गुहा (पटना), डॉ. बीबी भारती (पटना), डॉ. विकास शंकर (पटना), डॉ. आनंद शंकर (पटना), डॉ. प्रभात कुमार (पटना) ने भी शुगर, ह्रदय रोग व इसके इलाज पर व्याख्यान दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India becoming a stronghold of sugar: Dr R Rajasekhar