अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भागलपुर में पोखर की खुदाई में शिव परिवार समेत अष्टधातु की 9 मूर्तियां मिलीं

Including God Shiva Family nine idols found in sabaur at bhagalpur

भागलपुर के सबौर में बैजलपुर पंचायत के अमडाढ़ पोखर से मिट्टी निकालने के दौरान शंकर, पार्वती, गणेश और बुद्ध की अष्टधातु से बनी नौ मूर्तियां मिली हैं। इसके अलावा पत्थर के दो चौकौर भी मिले हैं। सभी को स्थानीय शिव मंदिर में रख दिया गया है। 

ग्रामीणों के मुताबिक, गुरुवार को स्थानीय स्थानीय शिव मंदिर के पास से सटे पोखर से मजदूर मिट्टी निकाल रहे थे। मजदूर अन्जारूल, आलम, सलाम व अरविंद ने बताया कि कुदाल से मिट्टी खोदकर ट्रैक्टर में मिट्टी भर रहे थे। तीन बजे मिट्टी काटते वक्त जोर से आवाज हुई। जब और मिट्टी निकाला गया तो पहले पार्वतीजी की मूर्ति मिली।

इसके बाद एक-एक कर वहां से नौ मूर्तियां मिलीं। सूचना मिलने पर बीडीओ ममता प्रिया, उपप्रमुख बहुरण मंडल, पंचायत के मुखिया जफर अजाद, सरपंच व ग्रामीणों ने बताया कि भगवान बुद्ध, मां पार्वती व गणेश जी के अलावा भगवान शंकर की मूर्तियां हैं। 

ग्रामीणों ने बताया कि तीन वर्ष पहले भी अष्टधातु की कुछ मूर्तियां व कुछ स्तम्भ पोखर से निकला था। पोखर के पास के मंदिर का शिवलिंग 80 साल पहले निकला था। तब ग्रामीणों ने चंदा कर मंदिर बना दिया। सिर्फ यही नहीं, उस मंदिर से हटकर एक अन्य शिवलिंग भी आठ फुट नीचे मिला था। मौके पर पहुंची बीडीओ ममता प्रिया ने बताया कि इसे लेकर बड़े अधिकारियों से बात हुई है। पुरातत्व विभाग से बातकर इस जगह की खुदाई करायी जाएगी, ताकि मूर्तियों के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी मिल सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Including God Shiva Family nine idols found in sabaur at bhagalpur