DA Image
20 जनवरी, 2020|9:03|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव: भाजपा और आरएसएस के विस्तार से सहमे नक्सली रच रहे साजिश

Naxal

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आरएसएस के विस्तार से नक्सलियों के मन में भय उत्पन्न हो गया है। नक्सलियों के टॉप कमांडर अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में भाजपा, आरएसएस और इनसे जुड़े अन्य संगठनों के विस्तार को रोकने की कोशिश में लग गये हैं।

खुफिया विभाग से ऐसी सूचना मिलने पर पुलिस मुख्यालय से पुलिस महानिरीक्षक (स्पेशल ब्रांच) ने सभी जिलों को सतर्क करते हुए कार्रवाई को लिखा है।

पुलिस को ऐसी सूचना मिली है कि नक्सली सरकार की नीतियों का विरोध कर उत्पीड़ित लोगों को खोजने में लगे हैं ताकि उन्हें अपने साथ लेकर संगठन को और मजबूत बना सकें। भाजपा और आरएसएस के अलावा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, बजरंग दल, भाजयुमो, विश्व हिंदू परिषद और वनवासी कल्याण आश्रम के विस्तार को भी रोकने की साजिश नक्सली कर रहे हैं। इसको लेकर नक्सली गुरिल्ला युद्धनीति के साथ ही लैंड माइंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
इन जगहों पर लंबे समय से कैंप कर रहे नक्सली 
नक्सलियों के लंबे समय से विभिन्न जिलों में कैंप किये जाने की सूचना है। पूर्वी बिहार, पूर्वोत्तर झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के सचिव सहदेव सोरेन उर्फ प्रवेश दा उर्फ अनुज का दस्ता मुंगेर जिले के खड़गपुर थाना क्षेत्र के कंदनी जंगल के अलावा जमुई के बरहट दुधपनिया आदि जगहों पर भ्रमणशील है। जमुई जिले के चकरापत्थर थाना क्षेत्र के मुंडमाल, बरमोरिया और चकाई थाना क्षेत्र के अधौरा के साथ ही गिद्धेश्वर पहाड़ पर स्पेशल प्लाटून के कमांडर सिद्धू कोड़ा को देखा गया है। शेखपुरा-नवादा-कोडरमा कमेटी के सचिव पिंटू राणा अपने दस्ते के साथ जमुई के खैरा और नवादा जिले के कौआकोल में भ्रमणशील हैं। गया और औरंगाबाद में भी कई नक्सली कमांडर सक्रिय बताये जा रहे हैं।

शहरी व मैदानी इलाकों में आंदोलन चलाने को लड़ाकू दस्ते बना रहे  
खुफिया विभाग की यह भी सूचना है कि नक्सली संगठन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन (सीएमसी) द्वारा दो से आठ दिसंबर तक पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (पीएलजीए) की 19वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। सीएमसी ने अपने कमेटियों को इस दौरान शहरी और मैदानी इलाकों में जुझारु आंदोलन चलाने के लिए गुप्त तरीके से पार्टी बनाकर लड़ाकू दस्ते के साथ सप्ताह मनाने को कहा है। इस दौरान नक्सली हिंसक घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं।
 
दो दिन पहले भी नक्सलियों के साथ भुठभेड़ हुई है। अभी भी पहाड़ों पर पुलिस और सुरक्षा बल ऑपरेशन चला रहे हैं। उनकी साजिश को सफल नहीं होने दिया जायेगा। हम पूरी कोशिश कर रहे हैं। - मनु महाराज, रेंज डीआईजी, मुंगेर  
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hindustan Exclusive: Alert issued by police headquarter that Naxalites are plotting after bothered from expansion of BJP