अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हारितालिका तीज आज, पति की लंबी आयु के लिए 24 घंटे निर्जला उपवास पर रहेंगी सुहागिनें

womens at mandir at bhagalpur

पति की लंबी आयु की कामना के लिए महिलाएं आज हारितालिका तीज व्रत करेंगी। इस दौरान 24 घंटे निर्जला उपवास पर रहेंगी। महिलाएं भगवान शिव को डालिया चढ़ाकर विशेष-पूजा अर्चना करेंगी।

पर्व के दिन महिलाएं मिट्टी का शिवलिंग बनाकर उसपर पंचामृत, सुंगधित तेल, गुलाबजल इत्यादि से पूजा कर चंदन का लेप करेंगी। सुहाग की सामग्री के साथ पूजा में अक्षत, फूल, बेलपत्र, धूप, दीप, नैवेद्य, पान, लौंग, इलायची का उपयोग किया जाता है। बूढ़ानाथ मंदिर के पंडित भवेश मिश्रा ने बताया कि गर्भवती महिलाएं, वृद्ध व रोगियों पर निर्जला उपवास का मान नहीं होगा। शास्त्र के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति पर ही नियम लागू होता है। स्वस्थ महिलाओं को नववस्त्र पहनकर श्रृंगार के साथ पूजा-अर्चना करना चाहिए।

क्यों मनाया जाता है हारितालिका तीज
पंडित मिश्रा ने बताया कि राजा हिमालय की पुत्री पार्वती ने नारद के निर्देश पर मन ही मन शिव को पति मान लिया था। पार्वती ने शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए इसी दिन तीज व्रत किया। उसके फलस्वरूप भगवान शिव, पार्वती को पति रूप में मिले। महादेव ने पार्वती से कहा कि आज से भाद्र शुक्ल पक्ष तृतीय को जो भी सौभाग्यवती स्त्री इसी तरह से पूजा करेंगी वह सदा सुहागन रहेंगी। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:hartalika teej: married woman will be on 24 hours fasting for for long life of husband