Great relief: Now facility for operation of Anus cancer at Mayaganj Hospital in Bhagalpur - बड़ी राहत! अब मलद्वार के कैंसर के ऑपरेशन की सुविधा भागलपुर के मायागंज अस्पताल में DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बड़ी राहत! अब मलद्वार के कैंसर के ऑपरेशन की सुविधा भागलपुर के मायागंज अस्पताल में

bhagalpur  jlnmch  jawaharlal nehru medical college and hospital

मलद्वार के कैंसर के ऑपरेशन के लिए अब दिल्ली-मुंबई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मायागंज अस्पताल में ही अब ऑपरेशन संभव है। 21 अगस्त को अस्पताल के सर्जरी विभाग में पहला ऑपरेशन किया गया।
 
सर्जरी विभाग में सोमवार को आयोजित प्रेसवार्ता में विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युंजय कुमार ने बताया कि मलद्वार के कैंसर का ऑपरेशन सफल रहा है। अब ऑपरेशन के बाद मरीजों को सिर्फ रेडियोथेरेपी व कीमोथेरेपी कराने के लिए कैंसर अस्पताल जाना पड़ेगा। निजी अस्पतालों में ऑपरेशन का खर्च चार से पांच लाख रुपये आता है। वहीं मायागंज अस्पताल में मुफ्त है। डॉ. कुमार ने बताया कि ऑपरेशन खगड़िया जिले के पसराहा निवासी 60 वर्षीय वृद्ध का किया गया है। ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ. जयप्रकाश सिन्हा, डॉ. हरिशंकर प्रसाद, डॉ. अपूर्व कुमार राजन, डॉ. सोहेल अंजुम, डॉ. मुरारी कुमार, डॉ. प्रत्यय अमृत, डॉ. अंकित मिश्रा व डॉ. रोहित कुमार शामिल थे।  

पखाना के रास्ते खून आये तो कराएं जांच 
डॉ. जेपी सिन्हा ने बताया कि अगर पखाना के रास्ते खून आये तो बवासीर मानकर घर न बैठें। यह मलद्वार के कैंसर का कारण हो सकता है। इसके अलावा गुदाद्वार पर दर्दरहित गांठ हो, टायलेट से आने के बाद भी पखाना जाना महसूस हो, अल्सर या फिर घाव का न भरना भी मलद्वार के कैंसर का कारण हो सकता है। ऐसा लक्षण दिखे तो तत्काल मायागंज अस्पताल पहुंचें। यहां पर जांच से ऑपरेशन तक की व्यवस्था है। 

प्रत्येक माह चार से पांच ब्रेस्ट कैंसर का ऑपरेशन
डॉ. मृत्युंजय कुमार ने बताया कि मायागंज अस्पताल में प्रत्येक माह चार से पांच ब्रेस्ट कैंसर का ऑपरेशन किया जा रहा है। वहीं 45 से 50 मामले ब्रेस्ट कैंसर के चिह्नित हो रहे हैं। दूरबीन विधि (लैप्रोस्कोपिक) से गॉल ब्लाडर में स्टोन के 15 मरीजों का ऑपरेशन किया गया है। इसे प्रतिमाह 40 से 45 तक पहुंचाने का लक्ष्य है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Great relief: Now facility for operation of Anus cancer at Mayaganj Hospital in Bhagalpur