Great relief in JLNMCH: Now test report of Elijah Test for dengue will get in three days at Mayaganj Hospital - बड़ी राहत!, अब तीन दिनों में यहां मिलेगी डेंगू के लिए एलिजा टेस्ट की जांच रिपोर्ट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बड़ी राहत!, अब तीन दिनों में यहां मिलेगी डेंगू के लिए एलिजा टेस्ट की जांच रिपोर्ट

bhagalpur  jlnmch  jawaharlal nehru medical college and hospital

डेंगू की बीमारी है या नहीं के भंवर में झूलने वाले मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। डेंगू की प्रारंभिक जांच (एनएस1 एंटीजन टेस्ट) में पॉजीटिव पाए गए मरीजों की कन्फर्म जांच (एलिजा टेस्ट) की रिपोर्ट अब तीन दिनों में ही मिल जाएगी। इसको लेकर मायागंज अस्पताल(JLNMCH) प्रशासन ने तैयारी कर ली है।

अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल ने सोमवार को बताया कि एनएस1 एंटीजन टेस्ट में डेंगू पॉजीटिव पाए जाने पर मरीज को पहले मेडिसिन विभाग में भर्ती करने के साथ एलिजा टेस्ट का सैंपल लिया जाएगा। लैब टेक्निशियन उस सैंपल को लेकर जाएगा। उसकी जिम्मेदारी होगी कि वह सैंपल देने के तीसरे दिन एलिजा टेस्ट की रिपोर्ट पैथोलॉजी विभाग के प्रभारी के समक्ष प्रस्तुत करे। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उल्लेखनीय है कि पहले पांच से सात दिनों में एलिजा टेस्ट की रिपोर्ट आती थी। मायागंज अस्पताल को छोड़ जिले के किसी भी सरकारी अस्पताल में एलिजा टेस्ट नहीं होता है।

2017 में डेंगू के आठ मरीजों की हो गई थी मौत
मायागंज अस्पताल में भर्ती डेंगू के आठ मरीजों की मौत साल 2017 में हो गई थी। इनमें से पांच मरीज भागलपुर जिले के थे। पाकुड़ व बांका निवासी दो मरीजों की एलिजा जांच रिपोर्ट तो उनके मौत के बाद आई थी। 

ट्रामा वार्ड के प्रथम तल पर होगा 10 बेड का डेंगू वार्ड
मायागंज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल ने कहा कि तीन से चार दिनों के अंदर डेंगू का स्पेशल वार्ड बना दिया जाएगा। यह वार्ड इमरजेंसी के बगल स्थित ट्रामा वार्ड के प्रथम तल पर होगा। यहां पर अलग से नर्स की तैनाती की जाएगी। इलाज की जिम्मेदारी इमरजेंसी में तैनात डॉक्टरों पर होगी। 

जल्दी रिपोर्ट आने से ये होंगे फायदे
डेंगू के मरीजों का इलाज जल्द शुरू हो जाएगा, क्योंकि जब तक रिपोर्ट नहीं आती है तब तक डेंगू का संदिग्ध मानकर इलाज किया जाता है।
डेंगू की पुष्टि होने की दशा में मरीज को तुरंत डेंगू वार्ड में भर्ती किया जा सकेगा, जिससे उसके जल्दी स्वस्थ होने की संभावना होगी। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Great relief in JLNMCH: Now test report of Elijah Test for dengue will get in three days at Mayaganj Hospital