DA Image
9 अप्रैल, 2020|2:30|IST

अगली स्टोरी

टीएमबीयू में एकलव्य प्रतियोगिता के उद्घाटन संबोधन में बोले राज्यपाल, शिक्षा के साथ-साथ समग्र विकास जरूरी

ekalavya competition was inaugurated at tilka manjhi bhagalpur university  tmbu  by governor cum cha

शिक्षा के साथ-साथ छात्रों में समग्र विकास होनी चाहिए। इसमें पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद और ललितकला और संगीत का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। विश्वविद्यालय अपने स्तर पर इस तरह के आयोजन करें। ताकि छात्रों के अंदर की प्रतिभा का विकास हो पाए। ये बातें राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान गुरुवार को बिहार राज्य अंतर विश्वविद्यालय खेल कूद प्रतियोगिता (एकलव्य 2019) के उद्घाटन के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता और विकास पर केंद्रीय बजट में 99 हजार 300 करोड़ रुपए दिए है। बिहार सरकार भी शिक्षा पर काफी खर्च कर रही है। विश्वविद्यालय स्तर पर शिक्षा के साथ-साथ संगीत, ललितकला, खेल को बढ़ावा दिया जा रहा है।

कुलाधिपति ने कहा कि विवि में शैक्षणिक सहित अन्य गतिविधियां अपने नियत समयों पर होगा। राजभवन ने आदेश जारी कर दिए है। ताकि छात्रों को उसका लाभ मिल सकें। इसी कड़ी में पाटलिपुत्रा में तरंग प्रतियोगिता और टीएमबीयू में खेलकूद प्रतियेागिता आयोजित की गयी। पढ़ाई के साथ-साथ खेल को भी अपना कैरियर बनाए। 

उन्होंने कहा कि एकलव्य समर्पण और आदर्श का पाठ पढ़ाता है। नालंदा में अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरुप खेल स्टेडियम का निर्माण हो रहा है। उन्होंने खिलाड़ी से लेकर आयोजन समिति को बधाई दी। इस दौरान विभिन्न टीमों के द्वारा मार्च फास्ट भी निकाला गया। वहीं टीएमबीयू की छात्राओं के द्वारा जट-जटिन जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। 

अगले साल पीयू में होगा एकलव्य 
राज्यपाल सह कुलाधिपति ने कहा कि अगले साल एकलव्य की मेजबानी की जिम्मेदारी पटना विश्वविद्यालय को दी गयी है। पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रासबिहारी सिंह मौके पर मौजूद थे। चार दिनों तक चलने वाले इस प्रतियोगिता में राज्य के 14 विश्वविद्यालय के 2100 के करीब खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Governor cum Chancellor Fagu Chauhan said in inaugural address of Eklavya competition at TMBU that education as well as overall development is necessary