DA Image
25 जनवरी, 2020|11:12|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुड न्यूज! बांका जिले से गुजरेगी तीसरी रेल लाइन, जानिए किस रूट के यात्रियों को होगा फायदा?

बांका जिले में औद्योगिक क्रांति लाने के लिए जल्द ही तीसरी रेल लाइन बनाई जाएगी। सरकार ने बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ईस्ट वेस्ट इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर बनाने की योजना तैयार की है। दससे बांका जिला भी जुड़ेगा।
 
इसकी पहली कड़ी में भागलपुर-मंदारहिल एवं भागलपुर-बांका रेलखंड को बायपास रेल लाइन से जोड़ा जाएगा। रेलवे ने यहां बायपास रेल लाइन के निर्माण की जिम्मेदारी ओपन लाइन कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट को दी है। इसके लिए डिपार्टमेंट की ओर से बायपास रेल लाइन के लिए सर्वे पूरा कर लिया गया है। अब इसकी डीपीआर तैयार कर इसकी निविदा प्रक्रिया पूरी की जाएगी। यह बायपास रेल लाइन भागलपुर-मंदारहिल रेलखंड के बाराहाट जंक्शन एवं पंजवारा रोड हाल्ट के बीच से निकलेगी और भागलपुर-बांका रेलखंड से तेलिया हाल्ट पर मिलेगी। बायपास रेल लाइन के जरिये दोनो रेलखंडों के जुड़ने के बाद कोलकाता से वाया दुमका बांका एवं झारखंड जसीडीह से होकर गुजरने वाली मालगाड़ी वाया बांका भागलपुर एवं बौंसी की ओर दुमका व कोलकाता तक जाएगी। 
  
बिहार में ईस्ट वेस्ट इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने की योजना है जिससे औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया जा सके। इसके लिए राज्य में तीसरी रेल लाइन बिछाए जाने की संभावना है। इसकी शुरुआत बायपास रेल लाइन से की जाएगी। बांका जिले में बायपास के जरिये भागलपुर-मंदारहिल एवं भागलपुर-बांका रेलखंड को जोड़ा जाएगा। इसके लिए रेलवे कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट की ओर से सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब उसके प्राक्कलन और निविदा की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। - यतेन्द्र कुमार, डीआरएम, मालदा डिविजन  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Good News: third railway line will pass through Banka district Soon for development of industrial zone