DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अच्छी खबर! भागलपुर के 11 कस्तूरबा विद्यालयों में अब होगी 12वीं तक पढ़ाई

भागलपुर जिले के 11 कस्तूरबा विद्यालयों में नए सत्र से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए जिला स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। मैट्रिक का रिजल्ट निकलते ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अभी दो कस्तूरबा विद्यालयों में 12वीं तक पढ़ाई हो रही है।

6 कस्तूरबा विद्यालयों में से 11 को बिल्डिंग है
कस्तूरबा विद्यालय की सुरक्षा को लेकर लगातार काम चल रहा है। बायोमेट्रिक से हाजिरी और सीसीटीवी कैमरे से सुरक्षा की व्यवस्था की जा रही है। डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान बिरेंद्र कुमार ने बताया कि नए सत्र से नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए जो भी कमियां हैं, उन्हें दूर करने की कोशिश की जा रही है। जिले में 16 कस्तूरबा विद्यालयों में से 11 को बिल्डिंग है। सुल्तानगंज, जगदीशपुर, शाहकुंड, सन्हौला, पीरपैंती, गोपालपुर, नवगछिया में कस्तूरबा विद्यालय पूरी तरह से तैयार है। अप्रैल तक गोराडीह, बिहपुर, नारायणपुर, सबौर में बने कस्तूरबा विद्यालयों की बिल्डिंग को चालू कर दिया जाएगा ताकि नए सत्र से पठन-पाठन में समस्या न आए। 

सुरक्षा को लेकर विभागीय आदेश आया
कस्तूरबा विद्यालय की सुरक्षा को लेकर विभागीय आदेश आया है। इसमें 10 अप्रैल तक हर विद्यालय के मुख्य गेट और बिल्डिंग के बीच सुरक्षा गेट का निर्माण कराया जाना है। इससे आगे सुरक्षाकर्मी भी नहीं जाएंगे। सुरक्षा घेरा के अंदर सिर्फ महिलाकर्मी ही जा सकती हैं। सात स्कूलों में सुरक्षा गेट पर काम चल रहा है। अधिकारियों की माने तो नए सत्र में किताब और पोशाक के लिए राशि जल्द ही आएगी। इसके लिए विभागीय स्तर से प्रक्रिया चल रही है। 

स्कूल छोड़ चुकी छात्राओं का भी होगा नामांकन:
कस्तूरबा विद्यालय में नवमीं व दसवीं से लेकर 11वीं के नामांकन की प्रक्रिया एक साथ चलेगी। इसके लिए वैसी छात्राओं का भी चयन किया जाएगा, जो पूर्व में पढ़ाई छोड़ दी थीं, लेकिन अब पढ़ना चाहती हैं। 

अपनायी जा रही नियुक्ति की प्रक्रिया:
कस्तूरबा विद्यालय के लिए रसोइया और आदेशपाल की नियुक्ति की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इसके अलावा संबंधित स्कूल की शिक्षक को वार्डेन के तौर पर भी रखा जाएगा। इसके लिए महिला शिक्षकों का साक्षात्कार भी जिला स्तर पर चल रहा है।

इंटर में सफल हुईं छात्राएं:
इस बार के इंटरमीडिएट की परीक्षा में जगदीशपुर और शाहकुंड प्रखंड स्थित कस्तूरबा विद्यालय की छात्राएं भी शामिल हुईं थीं। जगदीशपुर कस्तूरबा विद्यालय से इस बार आर्ट की एक छात्रा और विज्ञान संकाय की तीन छात्राओं ने परीक्षा दी थी। शाहकुंड स्थित कस्तूरबा विद्यालय से आर्ट संकाय से सात और विज्ञान संकाय से एक छात्रा ने परीक्षा दी थी। सभी छात्राएं अच्छे अंक से सफल हुई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Good News: now studying till 12th will be in 11 Kasturba schools in bhagalpur