ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरVIDEO: गुड न्यूज! बिहार के इस प्रसिद्ध महोत्सव को मिला राजकीय मेले का दर्जा

VIDEO: गुड न्यूज! बिहार के इस प्रसिद्ध महोत्सव को मिला राजकीय मेले का दर्जा

बिहार के अतिमहत्वपूर्ण मंदार महोत्सव सह बौंसी मेला अब राजकीय मेला के रूप में आयोजित किया जाएगा। इस प्राचीन मेला को और बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार अगले साल से और बेहतर पहल करेगी। मेला को देश स्तर...

VIDEO: गुड न्यूज! बिहार के इस प्रसिद्ध महोत्सव को मिला राजकीय मेले का दर्जा
बांका, वरीय संवाददाताMon, 15 Jan 2018 06:36 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के अतिमहत्वपूर्ण मंदार महोत्सव सह बौंसी मेला अब राजकीय मेला के रूप में आयोजित किया जाएगा। इस प्राचीन मेला को और बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार अगले साल से और बेहतर पहल करेगी। मेला को देश स्तर का मेला बनाया जाएगा। ये बातें बौंसी में आयोजित चार दिवसीय मंदार महोत्सव के उद्घाटन के बाद राज्य के राजस्व व भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल ने कही।

मंदार महोत्सव का उद्घाटन राज्य के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, भू राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल, पूर्व मंत्री जावेद इकबाल अंसारी, विधायक गिरधारी यादव, मनीष कुमार, जनार्दन मांझी, निकी हेम्ब्रम, एमएलसी मनोज यादव आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्व मंत्री ने कहा कि बौंसी मेला पौराणिक मेला है।

इस मेले को बेहतर स्वरूप देने के लिए इस बार पूरा प्रयास किया गया है। कृषि प्रदर्शनी को पक्कीकरण व भवन के लिए एक करोड़ 70 लाख की राशि दी गई है जो कि अगले साल पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि काफी दिनों से मंदार महोत्सव सह बौंसी मेले को राजकीय मेले का दर्जा देने की मांग वे खुद कर रहे थे। इसी कारण आज जब उन्हें मौका मिला है तो इसे पूरा ही कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से मंदार महोत्सव को राजकीय मेला बनाने की स्वीकृति लेकर आया हूं। बिहार विकसित राज्य की श्रेणी में जल्द ही आ जाएगा। 

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि बिहार सांस्कृतिक राष्ट्र का जीता जागता उदाहरण है। यहां जैन, सफा, बुद्ध आदि धर्मो की मोक्ष भूमि है। मंदार से जैन धर्म के लोगों का जुड़ाव रहा है इसकारण मंदार को पहले ही जैन सर्किट से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि मंदार के विकास के लिए पर्यटन विभाग बेहतर से बेहतर कार्य करेगा।

पर्यटन विभाग ने मंदार के विकास के लिए 53 करोड़ की योजना पहले ही स्वीकृत कर ली है। बांका के कावंरिया पथ के भी 30 करोड़ दिया जा चुका है। अगले साल तक कार्य पूरा करने का आदेश दिया गया है। सभा को पूर्व मंत्री, विधायक सहित अन्य लोगों ने संबोधित किया। डीएम कुंदन कुमार ने सभी अतिथियों को स्वागत किया। धन्यावाद ज्ञापन एसपी चंदन कुशवाहा के द्वारा किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें