DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज!, भागलपुर में तीन नई रेल सुविधाएं जल्द होंगी शुरू

bhagalpur railway station

रेलवे अगले एक सप्ताह में भागलपुर के यात्रियों के लिए तीन नई सुविधाएं शुरू करेगा। इनमें स्वचालित सीढ़ी की सुविधा, भागलपुर-एलटीटी एक्सप्रेस में एलएचबी रैक और भागलपुर से सात ट्रेनों का इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन प्रमुख है। स्वचालित सीढ़ी का निर्माण पूरा हो चुका है। डिवीजन मुख्यालय को इसकी जानकारी भी दे दी गई है। अलबत्ता अब निर्देश का इंतजार हो रहा है। हालांकि अब भी कोई उद्घाटन समारोह नहीं होगा, क्योंकि नियमानुसार आचार संहिता अभी जारी है। 

रेलकर्मियों की मानें तो भागलपुर में स्वचालित सीढ़ी की सुविधा 10 दिन पहले भी शुरू की जा सकती थी, लेकिन चुनाव के मद्देनजर ही रोका गया। ताकि चुनाव के दौरान नई सेवा शुरू करने को लेकर कोई विवाद न हो। हालांकि बिना उद्घाटन समारोह के रेलवे यात्री सुविधा से जुड़ी इस सुविधा को शुरू कर सकता था, क्योंकि यह काम पहले से चल रहा था। अब मुख्यालय का निर्देश होते ही भागलपुर के रेल यात्री इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। इंजीनियर इसके लिए तैयारी कर रहे हैं। वहीं भागलपुर से चलने वाली सात ट्रेनों में इलेक्ट्रिक इंजन लग जाने से भी यात्रियों की सहूलियत बढ़ेगी।

कई ट्रेनें ऐसी हैं, जिसमें इंजन बदलने के लिए रास्ते में 30 से 40 मिनट रुकना पड़ता है। इसमें विक्रमशिला एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं। 25 अप्रैल तक भागलपुर से सातों ट्रेनों का इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन शुरू हो जाएगा। 22 से 23 अप्रैल तक इंजन मंगा लिए जाएंगे। इलेक्ट्रिक इंजन शेड अभी जमालपुर में बनाया गया है। हालांकि भागलपुर में इलेक्ट्रिक लोको शेड का निर्माण अभी तक नहीं हो पाया है।   
  
एलएचबी रैक के साथ चलेगी एलटीटी एक्सप्रेस 
भागलपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल जाने वाली भागलपुर-एलटीटी एक्सप्रेस 21 अप्रैल से एलएचबी रैक के साथ चलेगी। सभी कोच की आपूर्ति कर दी गई है। चीफ यार्ड मास्टर पीके सिंह ने बताया कि 21 अप्रैल से 22 कोच के साथ एलटीटी एक्सप्रेस भागलपुर से रवाना हो जाएगी। 

इन ट्रेनों में लगेगी इलेक्ट्रिक इंजन 
भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला  
भागलपुर-जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस
भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस
भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस 
भागलपुर-यशवंतपुर अंग एक्सप्रेस 
भागलपुर-आनंद विहार गरीब रथ
भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Good news for railway passengers: three new rail facilities in Bhagalpur station will soon start