Free Wi-Fi facility available in 64 railway stations including Saharsa in a hundred days - सहरसा सहित 64 स्टेशनों पर सौ दिनों में मिलेगी मुफ्त वाई फाई की सुविधा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सहरसा सहित 64 स्टेशनों पर सौ दिनों में मिलेगी मुफ्त वाई फाई की सुविधा 

saharsa railway station

सहरसा सहित समस्तीपुर मंडल के 64 स्टेशनों पर सौ दिन में मुफ्त वाई फाई की सुविधा बहाल होगी। वाई फाई लगने के बाद यात्री रेलवे स्टेशन और सर्कुलेटिंग एरिया में बैठे-बैठे इंटरनेट से जुड़े काम कर पाएंगे। ट्रेन कहां, कब, किस प्लेटफार्म पर पहुंचेंगी और आरक्षण की क्या स्थिति है तमाम जानकारी बैठे-बैठे मोबाइल पर ले पाएंगे। पूछताछ काउंटर या स्टेशन मास्टर से पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
 
समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीएसटीई अभिषेक कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री और रेल मंत्री के निर्देश मुताबिक मंडल के शेष 64 स्टेशनों पर वाई फाई की सुविधा 100 दिनों में बहाल हो जाएगी। रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई टाटा ट्रस्ट लगाएगी। स्टेशन वाइज सर्वे पूरा कर लिया गया है। प्वाइंट से 100 मीटर की दूरी तक वाई फाई काम करेगा। स्टेशन पर स्थित सभी प्लेटफार्म, टिकट काउंटर और सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों को मुफ्त में 24 घंटे वाई फाई की सुविधा मिलेगी। सूत्रों की मानें तो तय समय अवधि में कार्य पूरा करने के लिए बरसात की मौसम को देखते टाटा ट्रस्ट अभी रेल के फाइबर पर वाई फाई चालू करेगा। बरसात समाप्त होने के बाद अपना फाइबर लगाएगा। 

पूर्णिया कोर्ट, बनमनखी, मधेपुरा से लेकर लहेरियासराय स्टेशन पर बहाल होगी वाई फाई सुविधा
समस्तीपुर मंडल के जिन स्टेशनों पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा बहाल होगी उसमें मधेपुरा, पूर्णिया कोर्ट, बनमनखी से लहेरियासराय तक के स्टेशन शामिल हैं। सिमरी बख्तियारपुर, बैजनाथपुर, मुरलीगंज, जानकीनगर, सरसी, कृत्यानंद नगर, पंचगछिया, गढ़ बरुआरी, औलापुर, हसनपुर, रोसड़ा, बगहा, बरगनिया, सकरी, निर्मली, लौकहा सहित अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा दी जाएगी।
 
छोटे-छोटे स्टेशनों पर भी बहाल होगी यह सुविधा
बदला घाट, धमारा घाट, कोपरिया, बुधामा जैसे छोटे-छोटे स्टेशनों पर भी वाई फाई की सुविधा बहाल होगी। पहले वाई फाई की सुविधा रेलवे सिर्फ ए वन और ए ग्रेड स्टेशनों पर ही देती थी।
 
बाद में हॉल्ट पर भी बहाल होगी वाई फाई की सुविधा
स्टेशनों के बाद रेलवे हॉल्ट पर भी वाई फाई की सुविधा बहाल करेगी। इसकी भी तैयारी की जा रही है।

अभी समस्तीपुर मंडल के इन दस स्टेशनों पर बहाल है वाई फाई सुविधा
अभी समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, जयनगर, नरकटियागंज, बेतिया, सुगौली, मोतिहारी, रक्सौल और सीतामढ़ी स्टेशनों पर वाई फाई की सुविधा बहाल है। सहरसा स्टेशन के आरक्षण और अनारक्षित टिकट काउंटर पास वाई फाई की सुविधा टेलीकॉम इंस्पेक्टर अमित कुमार सुमन की निगरानी में बहाल की गई थी। हालांकि वाई फाई 24 घंटे निर्बाध रूप से चले इस पर नजर रखने की जरूरत है। 

सीनियर डीएसटीई अभिषेक कुमार ने बताया कि 100 दिनों में समस्तीपुर मंडल के 64 स्टेशनों पर वाई फाई लगाने का काम टाटा ट्रस्ट करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Free Wi-Fi facility available in 64 railway stations including Saharsa in a hundred days