DA Image
1 अक्तूबर, 2020|9:09|IST

अगली स्टोरी

बांका में फर्जीवाड़ा: अधिकारी छुट्टी पर और ट्रेजरी से उनकी आईडी पर धड़ाधड़ पास हो रहे बिल

बांका जिला कोषागार में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। इस संबंध में कोषागार पदाधिकारी कंचन कुमारी ने एसपी को आवेदन देकर मामले की जांच की मांग की है। आवेदन की प्रतिलिपि बांका डीएम और बिहार वित्त विभाग के प्रधान सचिव को भी दी गई है। 

कंचन कुमारी ने आवेदन में कहा है कि वरीय कोषागार पदाधिकारी नवल किशोर यादव के अवकाश पर रहने के दौरान उनके आईडी व पासवर्ड का इस्तेमाल कर कई बिल पास किए गए हैं। उन्होंने कहा है कि जब वह 22 सितम्बर को कोषागार गई तो स्टाफ ने बताया कि वरीय कोषागार पदाधिकारी अवकाश पर हैं। उनका आरोप है कि अवकाश पर रहने के दौरान उनके लॉगिन से आनेवाले विपत्रों को पारित करने के लिए मुझे मैप नहीं किया गया और बिल को दस दिनों तक ट्रेजरी में रखा गया। 

बकौल कंचन उनकी अनुपस्थिति में वरीय कोषागार पदाधिकारी के आईडी व पासवर्ड से 29 सितम्बर को ई-साइन कर बिल पास किया गया। उन्होंने कहा है कि वरीय कोषागार पदाधिकारी के आइडी व पासवर्ड से बिल कौन पास कर रहा है, इसकी जांच कराई जाए। आवेदन के साथ उन्होंने बिल पारित होने का प्रमाण भी संलग्न किया है।
 
इस संबंध में वरीय कोषागार पदाधिकारी नवल किशोर यादव ने बताया वे अपने पिता की बीमारी को लेकर बाहर गए थे। इस बीच उन्होंने कोई बिल पास नहीं किया है। हालांकि उन्हें अवकाश में भी अपने आईडी से बिल पास करने का अधिकार है। ऐसा कोई भी मामला कोषागार में नहीं हुआ है। वे इसकी जांच करेंगे।

एसपी अरविन्द कुमार गुप्ता ने बताया कि यह गंभीर मामला है। आवेदक को इस संबंध में एफआईआर दर्ज करवानी चाहिए। जिनके आईडी- पासवर्ड से यह मामला हुआ है, शिकायत भी उन्हें ही करनी चाहिए। मामले की गंभीरता से जांच की जाएगी। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:fraud in Banka: District Treasury Officer on leave but bill are passing through his ID password Complaint sent to DM SP and Principal Secretary of Bihar Finance Department