four day mahaparva chhath will begin from october 31 with Nahai-Khay - नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर से होगी चार दिवसीय महापर्व छठ की शुरुआत DA Image
21 नबम्बर, 2019|1:24|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर से होगी चार दिवसीय महापर्व छठ की शुरुआत

astchalgami surya arghya and read what auspicious time news about chhath maha parv

नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर से चार दिवसीय महापर्व छठ की शुरुआत हो जायेगी। व्रतियों ने अभी से पूजा की तैयारी शुरू कर दी है। बाजार में भी सूप-डाला और नारियल की दुकानें सज गयी हैं।
 
उल्टा पुल और सब्जी मंडी में पूजा के सामानों के लिए अभी से बुकिंग शुरू हो गयी है। पूजा को लेकर दुकानदार सूप-डाला तेजी से बनवा रहे हैं। उल्टा पुल के पास सूप-डाला की विक्रेता नीलम देवी ने बताया कि पर्व को लेकर काफी संख्या में सूप-डाला बिकता है। इसलिए परिवार के अलावा चार-पांच लोगों को सूप व डाला तैयार करने में लगाया गया है।

दीपावली के बाद मुख्य रूप से लोग सूप व डाला अपने घर ले जाते हैं। अभी कई लोग पहले की रेट तय कर बुकिंग करा लिये हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में 10 से 20 रुपये तक कीमत बढ़ी है। सूप 140 रुपये जोड़ा, डालिया 100 से 180 में एक व सुपती 80 से 90 रुपये जोड़ा बिक रहा है। विक्रता विजय मल्लिक ने बताया कि बिहपुर, नारायणपुर, नवगछिया आदि जगहों से भी सूप व डालिया मांगवाया जा रहा है।

उधर नारियल व्यवसायी भी अभी से नारियल का स्टॉक बढ़ाने में जुट गये हैं। फल विक्रेता सूरज कुमार ने बताया कि केरल व कोलकाता से नारियल मांगया जाता है। छठ पूजा के दौरान नारियल की काफी मांग रहती है। इसलिए अभी से दुकानदार स्टॉक करना शुरू कर दिये हैं। पिछले साल की तुलना में पांच रुपये नारियल में तेजी आयी है। 30 रुपये में एक नारियल फिलहाल बिक रहा है। इसके अलावा केला 30 से 40 रुपये दर्जन, सेब 60 से 80 रुपये, अनार 130 से 140 रुपये किलो बिक रहा है। जगन्नाथ मंदिर के पुजारी सौरभ कुमार मिश्रा ने बताया कि चार दिवसीय महापर्व की शुरुआत 31 अक्टूबर से होगी।

31 अक्टूबर : नहाय खाय
एक नवम्बर:  खरना
दो नवम्बर: शाम का अर्घ्य
तीन नवम्बर: सुबह का अर्घ्य
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:four day mahaparva chhath will begin from october 31 with Nahai-Khay