ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुररामनवमी पर प्रखंड में ध्वजारोहण और पूजन, निकाली गई शोभायात्रा

रामनवमी पर प्रखंड में ध्वजारोहण और पूजन, निकाली गई शोभायात्रा

रामनवमी के मौके पर गुरुवार को मंदिरों से लेकर घरों तक रामनवमी की पूजा की तैयारी में लोग लगे रहे। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महावीरी ध्वजा...

रामनवमी पर प्रखंड में ध्वजारोहण और पूजन, निकाली गई शोभायात्रा
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 31 Mar 2023 02:02 AM
ऐप पर पढ़ें

कहलगांव निज प्रतिनिधि

रामनवमी के मौके पर गुरुवार को मंदिरों से लेकर घरों तक रामनवमी की पूजा की तैयारी में लोग लगे रहे। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महावीरी ध्वजा चढ़ाने के लिए मंदिर में सुबह 6 बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

शहर के स्टेशन चौक, हाट स्थित बजरंगबली चौक, मारवाड़ी टोला स्थित महावीर पिंडा आदि जगहों पर सैकड़ों की संख्या में लोगों ने ध्वजारोहण किया। वहीं ग्रामीण क्षेत्र धनौरा में करीब दो-ढाई हजार की संख्या में महंत बाबा स्थान में महावीरी ध्वजा का आरोहण हुआ। मान्यता है कि ध्वजारोहण पर मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। क्षेत्र के लोग ग्राम देव के रूप में पूजते हैं।

निकाली गई शोभा यात्रा, जय श्रीराम के नारे से गुंजायमान हुआ पूरा शहर

शहर के कागजी टोला के कालीघाट के प्रांगण से राम नवमी के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। महावीरी झंडा लिए घुड़सवार आगे आगे चल रहे थे। शोभायात्रा में राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान रथ पर सवार थे। भगवान राम और बजरंगबली के आदमकद प्रतिमा भी जुलूस में शामिल था। अस्त्र शस्त्र के साथ तिरंगा झंडा, महावीरी झंडा, केसरिया झंडा लिए जुलूस में हजारों की संख्या में महिलाएं और युवतियां के अलावा हजारों की संख्या में राम भक्त शामिल थे। डीजे की धुन पर नाचते गाते जय श्रीराम के नारे महिला पुरुष लगा रहे थे। वहीं ग्रामीण क्षेत्र से कलगीगंज से भव्य शोभायात्रा निकाली गई जो अनादिपुर, पार्क चौक, सत्कार चौक होते वापस श्यामपुर में समापन हुआ। शोभायात्रा में लाठी,भाला और तलवारबाजी के करतब दिखा रहे थे। ग्रामीण क्षेत्र के सनोखर थाना क्षेत्र के महादेव स्थान साहुपाडा में नवनिर्मित मनोकामनापूर्ण श्रीश्री 108 हनुमान मंदिर का अनावरण किया गया साथ ही पंडितों के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हनुमान जी मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा किया गया प्रतिमा की लेकर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। वहीं ओगरी में संकीर्तन को लेकर और महिषामुंडा में रामकथा को लेकर शोभायात्रा निकाली गई। अभाविप सदस्यों ने शोभायात्रा में जल और शर्बत बांटे।

शोभायात्रा में विधायक पवन कुमार यादव, भाजपा नेता पवन मिश्रा, जदयू नेता सुभानंद मुकेश, नगर अध्यक्ष संजीव कुमार के अलावा कहलगांव थाना अध्यक्ष श्रीकांत भारती के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी व बल साथ चल रहे थे। तो दंडाधिकारी के तौर पर अवर निर्वाचन पदाधिकारी सह दंडाधिकारी चंदन कुमार, वीडियो रवि कुमार सिन्हा, अंचल अधिकारी राम अवतार यादव आदि शामिल थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें