ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरकिसान अब बिना बीज वाले करेले का कर सकेंगे उत्पादन

किसान अब बिना बीज वाले करेले का कर सकेंगे उत्पादन

बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) के वैज्ञानिकों ने बिना बीज वाला करेला तैयार किया है। यह करेला जल्द ही किसानों के खेतों में भी दिखेगा। इसके लिए जल्द ही उन्हें बीज दिए जाएंगे। वैज्ञानिक बीज तैयार कर...

किसान अब बिना बीज वाले करेले का कर सकेंगे उत्पादन
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरFri, 13 Sep 2019 01:53 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) के वैज्ञानिकों ने बिना बीज वाला करेला तैयार किया है। यह करेला जल्द ही किसानों के खेतों में भी दिखेगा। इसके लिए जल्द ही उन्हें बीज दिए जाएंगे। वैज्ञानिक बीज तैयार कर रहे हैं।

उद्यान विभाग सब्जी के अध्यक्ष डॉ. रणधीर कुमार ने बताया कि वे लोग विगत दो वर्षों से पॉलीहाउस में काम कर रहे हैं और बिना बीज वाला करेला उगा रहे हैं । उन्होंने बताया की यह करेला सिर्फ पॉलीहाउस में ही तैयार होगा। इसे सालों भर उगाया जा सकता है। ऑफ सीजन में किसान इससे अच्छी कीमत पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पॉलीहाउस के बाहर परागण प्रक्रिया से बीज वाले करेले होते हैं लेकिन पॉलीहाउस में परागण की प्रक्रिया नहीं होती। यहां पार्थेनोकारपिज्म यानी गैर परागण विधि द्वारा करेला उगाया जाता है।

सामान्य करेला से थोड़ा छोटा होता है : डॉ. रणधीर ने बताया कई किस्मों पर काम करके इस वैरायटी को तैयार किया गया है। हालांकि इसका अभी नाम तय नहीं किया गया है। इसे तैयार करने में बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के कुलपति डॉक्टर एके सिंह ने काफी सहयोग किया है। वह इसकी प्रगति रिपोर्ट भी ले रहे हैं। जल्द ही किसानों के माध्यम से बाजार में भी लोगों को यह करेला मिल सकेगा। यह करेला सामान्य करेला से थोड़ा छोटा होता है। एक करेले का वजन 70 से 80 ग्राम होता है। देखने में सुंदर होता है। बुजुर्ग और बच्चों को खाने में आसान होगा क्योंकि इसमें बीज नहीं हैं। बड़े होटलों में इसकी मांग बढ़ जाएगी। सीजन में किसानों को सामान्य करेले से अच्छी कीमत मिलेगी। गैर सीजन में इसकी कीमत और बढ़ जाएगी और किसान इसका काफी लाभ उठा सकेंगे। किसान इसे सालों भर लगा सकते हैं। लगाने के 55 दिनों के बाद करेले को तोड़ा जा सकता है।

पहले की तरह स्वादिष्ट और पौष्टिक : इसमें काम कर रहे हैं वैज्ञानिक डॉ. अजय भारद्वाज ने बताया कि इस नई विधि से तैयार बिना बीज वाले करेले का स्वाद पहले की करेले की तरह ही होगा और उतना ही पौष्टिक होगा। करेले में विटामिन सी, कैल्शियम, ऑयरन आदि पाए जाते हैं। जल्द इसके लिए हम लोग बीज तैयार कर रहे हैं। यह बीज किसानों को दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें