DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार: तैयारी शुरू, इस बार भी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री चखेंगे भागलपुर का जर्दालू आम

mango

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित दिल्ली स्थित अन्य विशिष्ट लोगों को उपहार स्वरूप बिहार सरकार की तरफ से भागलपुर का जर्दालू आम और मुजफ्फरपुर की शाही लीची भेजी जाएगी। इसकी तैयारी जिला प्रशासन ने शुरू की है।
 
बिहार भवन दिल्ली के स्थानिक आयुक्त विपिन कुमार ने इस आशय का पत्र मंत्रिमंडल समन्वय विभाग बिहार के प्रधान सचिव को दिया है। पत्र में पूर्व की भांति एक हजार पैकेट शाही लीची और जर्दालू आम भेजने को कहा गया है। भागलपुर डीएम ने जर्दालू आम को तत्काल चिह्नित कर उसकी समय-समय पर बिहार कृषि विवि सबौर के कुशल वैज्ञानिक व प्रयोगशाला से जांच कराकर प्रमाण पत्र प्राप्त करने, समय से आम की खरीदारी कर पैकिंग कराने और बिहार भवन व अन्य चिह्नित स्थानों पर सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी जिला कृषि पदाधिकारी, आत्मा के परियोजना निदेशक और जिला उद्यान पदाधिकारी को संयुक्त रूप से दिया है। आम लाने के लिए वाहनों की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी जिला परिवहन पदाधिकारी और ट्रेन में पैकेट रखवाने की व्यवस्था सदर एसडीओ करेंगे। मॉनिटरिंग करने के लिए डीडीसी को अधिकृत किया गया है।

जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा और आत्मा के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि पूर्व में अशोक कुमार चौधरी के मधुबन नर्सरी तिलकपुर, महेशी (सुल्तानगंज) से जर्दालू आम भेजा जाता था। एक सप्ताह के अंदर टीम वहां जाकर आम की फसल को देखेगी। इसके अलावा जहां-जहां किसानों द्वारा जर्दालू आम का पेड़ लगाया गया है। वहां भी देखा जाएगा। एक सप्ताह में बगीचा का चयन कर लिया जाएगा। दो या तीन जून को आम पैकिंग कर भेज दिया जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:famous Jardalu Mangoes will sent for PM and President from Bhagalpur