ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरनिबंधित कर्मी आज जरूर लगा लें टीका

निबंधित कर्मी आज जरूर लगा लें टीका

कटिहार | एक संवाददाता यदि आप स्वास्थ्य कर्मी हैं। साथ ही आपको स्वास्थ्य विभाग...

निबंधित कर्मी आज जरूर लगा लें टीका
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSat, 23 Jan 2021 03:35 AM
ऐप पर पढ़ें

कटिहार | एक संवाददाता

यदि आप स्वास्थ्य कर्मी हैं। साथ ही आपको स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर कोविड 19 का टीका लगाने के लिए शनिवार को टीकाकरण स्थल पर पहुंचने के लिए संदेश भेजा गया है तो आप देर न करें। आज जरूर ही टीकाकरण स्थल पर पहंुच कर कोविड 19 का टीकाकरण करवा लें।

नहीं तो इस अभियान के अंतिम चरण में एक अवसर और मिलेगा। छूटे हेल्थ वर्कर के लिए यदि कोई दिशा निर्देश आने पर फं्रटलाइन वर्कर की सूची में शामिल किया जाएगा। यह निर्देश स्वास्थ्य विभाग को वीडियो कांफ्रें सिंग के माध्यम से राज्य मुख्यालय से दिया गया है।

आज 7 जगहों पर 1350 हेल्थ वर्कर को किया जाएगा टीकाकरण: आज शनिवार को जिले के सात जगहों पर कोविड 19 का टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि आज के बाद अगले सप्ताह के शनिवार को ही टीकाकरण संभव हो पाएगा। इसलिए शनिवार को लक्ष्य को डेढ़ से दोगुण कर दिया गया है। उन्होंने सदर अस्पताल परिसर स्थित टीकाकरण स्थल पर 200, कोढ़ा पीएचसी में 200, फलका पीएचसी में 150, बारसोई पीएचसी में 200, कदवा पीएचसी में 200, मनिहारी पीएचसी में 200 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड 19 का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ऑन लाइन होगा कोविड का वैक्सीनेशन : वीसी से भाग लेने के बाद जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. डीएन झा ने कहा कि राज्य मुख्यालय के निर्देश पर कोविड 19 का टीकाकरण पूरी तरह से ऑन लाइन किया होगा। लिंक फैल रहने से टीकाकरण का कार्य में परेशानी हो सकती है। शनिवार को आयोजित होने वाली टीकाकरण अभियान की तैयारी पूरी कर ली गई है। केएमसीएच परिसर में टीकाकरण के लिए हो रही तैयारी की समीक्षा की गई है। केएमसीएच के एमएस डॉ. आरबी गुप्ता से तैयारी की जानकारी ली गई। मालूम हो कि पिछले चार दिनों में सबसे अधिक केएमसीएच में ही डॉक्टर और हेल्थ वर्कर ने कोविड 19 का टीकाकरण कराया है। यहां के स्वाथ्य कर्मी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

50 प्रतिशत से अधिक हुआ है कोविड 19 का टीकाकरण: डीआईओ ने कहा कि कोविड 19 के टीकाकरण में राज्य में कोविड 19 के टीकाकरण की स्थिति जिले की अच्छी है। यहां पर पचास प्रतिशत से अधिक निबंधित लाभार्थियों द्वारा कोविड 19 का टीका लिया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ प्रखंड और सदर अस्पताल क्षेत्र के कुछ लोग निबंधन कराने वाले लाभार्थियों के मोबाइल पर मैसेज भेजने के बाद भी टीकाकरण नहीं करवाएं हैं। उन्होंने सरकार के निर्णय के अनुसार अब केवल सप्ताह में दो दिन ही कोविड 19 का टीकाकरण किया जाएगा। अगले सप्ताह में मंगलवार को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। इसलिए इस दिन टीकाकरण का कार्य नहीं होगा। अगले सप्ताह में केवल शनिवार को ही टीकाकरण होगा। फरवरी माह के प्रथम सप्ताह से केवल मंगलवार और शनिवार को कोविड 19 का टीकाकरण होगा। जो लोग संदेश प्राप्त करने के बाद भी टीकाकरण नहीं करवा सकें हैं। वैसे लोगों को प्रथम चरण के अभियान के अंतिम चरण में टीकाकरण किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के पास कोविड 19 के वैक्सीन का 14 हजार डोज : स्वास्थ्य विभाग द्वारा अबतक 210 से अधिक वैक्सीन कोविड 19 के टीकाकरण अभियान में खर्च किया जा चुका है। विभाग के पास वैक्सीन का 14 हजार डोज बचा हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें