DA Image
23 सितम्बर, 2020|2:32|IST

अगली स्टोरी

कटिहार में गंगा किनारे आठ किमी लंबा तटबंध बनेगा, अंतिम चरण में भूमि अधिग्रहण का काम 

india nepal border dispute  nepal now claims motihari land of bihar   dam work stopped

बिहार के कटिहार में अमदाबाद प्रखंड के हरदेव टोला से चौकिया पहाड़पुर के बीच आठ किलोमीटर लंबा तटबंध बनने का रास्ता साफ हो गया। इस तटबंध से अमदाबाद और मनिहारी प्रखंड में हर साल बाढ़ और कटाव से होने वाली तबाही से बचाया जा सकेगा। 

जमीन अधिग्रहण का कार्य का 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। शेष अधिग्रहण में तेजी लाने के लिए बाढ़ नियंत्रण विभाग ने जिला भूमि अधिग्रहण विभाग को पत्र लिखा है। तटबंध पर करीब 75 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

नया तटबंध बनने से अमदाबाद की पारदियारा पंचायत, चौकिया पहाड़पुर और खट्टी भवानीपुर पंचायत के बबला बन्ना, भगवान टोला, युसूफ टोला, भादो टोला, कीर्ति टोला, सुबेदार टोला, झब्बू टोला, दक्षिणी करिमुल्लापुर पंचायत के मेघु टोला, हरदेव टोला, चामा आदि गांवों की बीस हजार आबादी को सबसे अधिक फायदा होगा।  फसलों की क्षति नहीं होगी और आवगमन सुलभ होगा। इसके अलावा प्रखंड की अन्य पंचायतों के करीब डेढ़ लाख लोगों को बाढ़ और कटाव से निजात मिलेगी। 

महानंदा बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र कुमार मेहता ने बताया कि भूमि अधिग्रहण विभाग की हरी झंडी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Eight km long embankment will be built along Ganges in Katihar soon for saving flood protection and erosion efforts