ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार भागलपुरखाद की कालाबाजारी हुई तो नपेंगे जिला कृषि पदाधिकारी

खाद की कालाबाजारी हुई तो नपेंगे जिला कृषि पदाधिकारी

हेल्पलाइन नंबर 0612-2233555 किया गया जारी प्रखंड से लेकर प्रमंडल तक तय की गई

खाद की कालाबाजारी हुई तो नपेंगे जिला कृषि पदाधिकारी
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,भागलपुरMon, 05 Dec 2022 01:41 AM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर कार्यालय संवाददाता

अब जिले में खाद की कालाबाजारी व जमाखोरी की शिकायत मिलती है तो जिला कृषि पदाधिकारी जिम्मेदार होंगे। उन पर संबंधित विभाग अनुशासनिक कार्रवाई भी करेगा। इसके लिए कृषि निदेशालय, पटना के निदेशक डॉ. आदित्य प्रकाश ने सभी प्रमंडल और जिलों को निर्देश जारी किया है। निर्देश के मुताबिक प्रखंड से लेकर प्रमंडल तक के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। कालाबाजारी रोकने के लिए मुख्यालय द्वारा किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2233555 जारी किया गया है।

जारी पत्र में कहा गया है कि नवंबर से जनवरी 2023 तक रबी के मौसम में खाद की मांग चरम पर होती है। इस समय यूरिया एवं फॉस्फेटिक खादों की ज्यादा डिमांड होती है। खाद में विभाग जीरो टॉलरेंस की नीति रखेगा। निर्देश में कहा है कि खाद कालाबाजारी किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगी। खाद बिक्री की मानिटरिंग के लिए उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है। सभी कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वे खाद की उपलब्धता समय-समय पर किसानों को विज्ञापन और प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे।

सुबह आठ से शाम छह बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

निदेशालय ने सख्त निर्देश दिया है कि सुबह आठ से शाम छह बजे तक सभी खाद की दुकानें खुली रहेंगी। किसी भी स्थिति में तय समय से अतिरिक्त प्रतिष्ठानों द्वारा मनमाने ढंग से बिक्री नहीं कराई जाए। डीएओ से कहा गया है कि वे जिले के सभी थोक एवं खुदरा विक्रेताओं के साथ बैठक करें। उन्हें स्पष्ट रूप से कह दें कि रब्बी 2022-23 में कोई भी खाद को निर्धारित मूल्य से ज्यादा दर पर न बिक्री करे। अन्यथा उन लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी डीएओ को निर्देश दिया गया है कि वे बिक्री केंद्रों पर पॉश मशीन में अंकित खाद के स्टॉक और बिक्री केंद्रों पर भौतिक रूप में उपलब्ध स्टॉक का प्रखंड और जिला स्तर पर हर 15 दिन पर जांच कराएंगे। इसके अलावा खाद बिक्री करने वाले दुकानदार से लेकर अधिकारियों तक अंडरटेकिंग देना है। इसमें लिखा होगा कि खाद की कालाबाजरी नहीं हो रही है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
पढ़े Bihar News In Hindi लेटेस्ट बिहार न्यूज के अलावा Patna News, Bhagalpur News, Gaya News