ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरदेशभर के 5 हजार और बिहार के एक हजार स्कूलों में ‘उन्नयन’ लागू : उपमुख्यमंत्री

देशभर के 5 हजार और बिहार के एक हजार स्कूलों में ‘उन्नयन’ लागू : उपमुख्यमंत्री

सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बांका भले ही बिहार का सबसे पिछड़ा इलाका हो, लेकिन उन्नयन की वजह से बांका की गूंज देशस्तर पर सुनाई देने लगी है। उन्नयन को उन्नत भारत अभियान में शामिल...

देशभर के 5 हजार और बिहार के एक हजार स्कूलों में ‘उन्नयन’ लागू : उपमुख्यमंत्री
बांका। हिन्दुस्तान प्रतिनिधिWed, 18 Jul 2018 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बांका भले ही बिहार का सबसे पिछड़ा इलाका हो, लेकिन उन्नयन की वजह से बांका की गूंज देशस्तर पर सुनाई देने लगी है। उन्नयन को उन्नत भारत अभियान में शामिल किया गया है और देश के पांच हजार स्कूलों में क्लास भी शुरू की दी गई है। जबकि बिहार के एक हजार स्कूलों में उन्नयन को लागू कर दिया गया है। यह बातें उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस कांफेंस के दौरान कही। 

उपमुख्यमंत्री बुधवार को उन्नयन क्लास से रूबरू होने व लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की 8.31 करोड़ रुपये की 16 योजनाओं का उदघाटन करने के लिए बांका पहुंचे थे।

उपमुख्यमंत्री ने बांका डीएम कुंदन कुमार की पहल की सराहना की और कहा कि यह प्रयोग से एक ओर जहां बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ बिहार में अंग्रेजी व गणित के शिक्षकों की कमी को भी दूर करने में कारगर साबित हो रहा है। 

सरकार अपने खजाने से देगी राशि
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रों को अब हताश व निराश होने की जरूरत नहीं है। राज्य सरकार छात्रों को इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक जैसी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को चार एवं छात्राओं को एक प्रतिशत ब्याज पर चार लाख तक का ऋण मुहैया करायेगी।
  
शैक्षणिक सत्र का लाभ लें 
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है जहां बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। जरूरत है कि वे शैक्षणिक सत्र का लाभ लें। उन्होंने कहा कि घर से दूर रहकर पढ़ाई करने वाले गरीब बच्चों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह दिये जायेंगे। जबकि एससी-एसटी, अल्पसंख्यक छात्रावास में रहने वाले बच्चों को 15 हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति के तौर पर, एक हजार रुपये छात्रावास के लिए एवं 15 किलो अनाज उनके हॉस्टल तक पहुंचा दिया जायेगा। इसमें नौ किलो चावल व छह किलो गेहूं शामिल है। वहीं लोक सेवा आयोग की प्रतियोगिता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को 50 हजार रुपये एवं संघ लोक सेवा आयोग में सफल होने पर एक लाख रुपये दिये जायेंगे।

इस दौरान उनके साथ राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, बेलहर विधायक गिरीधारी यादव, बांका डीएम कुंदन कुमार, एसपी चंदन कुमार कुशवाहा, डीडीसी अभिलाषा कुमारी शर्मा समेत अन्य मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें