DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  भागलपुर  ›  डेटा साइंस और एनालिसिस के डिप्लोमा कोर्स का मांगा प्रारूप

भागलपुरडेटा साइंस और एनालिसिस के डिप्लोमा कोर्स का मांगा प्रारूप

हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:20 AM
डेटा साइंस और एनालिसिस के डिप्लोमा कोर्स का मांगा प्रारूप

भागलपुर। कार्यालय संवाददाता

टीएमबीयू की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने सोमवार को चार पीजी विभागों के विभागाध्यक्षों और शिक्षकों के साथ ऑनलाइन बैठक की। इसमें पीजी स्टैटिस्टिक्स, पीजी गणित, पीजी बायोटेक्नोलॉजी और पीजी एमसीए विभाग के प्रधान और वहां के शिक्षकों ने भाग लिया।

पीजी गणित के हेड प्रो. विजेंद्र कुमार ने विभाग में दो सीनियर टीचर की प्रतिनियुक्ति करने का अनुरोध किया। पीजी स्टैटिस्टिक्स के हेड प्रो. निसार अहमद ने कहा कि वे वहां अकेले नियमित शिक्षक हैं। विभाग में कार्यालय सहायक, लाइब्रेरियन, स्वीपर और चपरासी भी नहीं है। आने वाले समय में विभाग में फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम, वेबिनार, सेमिनार, कार्यशाला आदि का आयोजन कराया जाएगा। कुलपति ने कहा कि डेटा साइंस और डेटा एनालिसिस का डिप्लोमा कोर्स शुरू करने के लिए प्रारुप मांगा है।

पीजी बायोटेक्नोलॉजी विभाग के कॉर्डिनेटर प्रो. प्रभात कुमार ने कुलपति को बताया कि विभाग को फिनांसियल सहयोग की जरूरत है। यहां कोई स्थायी शिक्षक नहीं है। कुलपति ने कहा कि कोविड महामारी के समय में बायोटेक्नोलॉजी विभाग की भूमिका काफी बढ़ जाती है।

कुलपति ने कार्यप्रणाली पर नाराजगी जतायी

कुलपति ने यूडीसीए के निदेशक से पूछा कि नामांकन प्रक्रिया, वेबसाइट अपडेट, ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम आदि कार्य अभी तक लंबित क्यों है। ऑनलाइन टीचिंग की बारीकियों की जानकारी भी इच्छुक शिक्षकों को अबतक नहीं दी गई है। विभिन्न एप के माध्यम से छात्रों को पढ़ाने में शिक्षकों को दिक्कतें नहीं होनी चाहिए। इसकी मुकम्मल व्यवस्था यूडीसीए विभाग करें। यूडीसीए विभाग की ओर से जानकारी से संबंधित फारमेट विवि को नहीं भेजे जाने पर वीसी ने रजिस्ट्रार से जानकारी ली। रजिस्ट्रार ने कहा कि सभी पीजी विभागों को एक महीना पहले ही फॉरमेट उपलब्ध करा दिया गया था। इसके बाबजूद भी यूडीसीए की तरफ से फैकल्टी मेम्बर, कर्मी और विभाग के इन्फ्रास्ट्रक्चर की सूचना विश्वविद्यालय को नहीं भेजी गई है। इस पर कुलपति नाराज दिखीं। इसकी जानकारी पीआरओ ने दी।

संबंधित खबरें