DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंडीगढ़-डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस में लगी आग की जांच करने पहुंचे एनएफआर रेंज कोलाकाता के सीआरएस

crs arrived katihar for fire in train inspection

1 / 2घटनास्थल पर पहुंच कर घटना के कारण का पता लगाते सीआरएस आरके शर्मा व अन्य

crs arrived to investigate fire in chandigarh-dibrugarh express

2 / 2चंडीगढ़-डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग को बुझाते फायर ब्रिगेड की टीम।(file photo)

PreviousNext

कटिहार-एनजेपी रेलवे खंड पर अवस्थित चातर हाट के पास चंडीगढ़-डिबु्रगढ़ एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग की जांच करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर एनएफआर रेंज कोलाकाता के सीआरएस आरके शर्मा शनिवार को पहुंचे। 

सीआरएस सियालदह से स्पेशल ट्रेन से घटनास्थल पर पहुंचे। वहां पर उन्होंने घटना स्थल पर करीब दो घंटे से अधिक समय तक निरीक्षण किये। निरीक्षण के क्रम में सीआरएस श्री शर्मा ने घटना स्थल पर उस रेलवे पटरी के ज्वाइंट, एक पटरी से दूसरे पटरी पर जाने वाली प्वांइट्स आदि की बारिकी से जांच की।  

 हालांकि इन सभी बिंदुओं के साथ-साथ इंजन में आग लगने की घटना से जुड़े कई अन्य बिंदुओं पर भी सीआरएस की जांच शुरू हो गई है। सीआरएस के पहुंचने के बाद कटिहार रेल मंडल के कई अधिकारियों और रेलवे कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है। 

मालूम हो कि शुक्रवार की दोपहर चंडीगढ़-डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन में दो इंजन लगाई गई थी। दूसरी इंजन में चातर हाट नामक स्टेशन के पास अचानक धुंआ निकलने लगा था। जिसे देख कर ट्रेन में लगे पहले इंजन के पायलट ने ट्रेन को रोकते हुए घटना की सूचना अपने निकटतम स्टेशन मास्टर व कंट्रोल को दिया था। हालांकि जबतक एनजेपी स्टेशन से एआरएटी व दमकल पहुंच पाती तबतक इंजन में आग काफी तेजी से फैल गई थी।

इससे इंजन से सटे सामान्य बोगी में आग के चपेट में आ गया था। ट्रेन के इंजन में लगी आग को देखते ही ट्रेन में सवार यात्रियों काफी अफरा तफरी मच गयी। इस बीच कुछ यात्री अपनी जान बचाने के लिए चलती ट्रेन से नीचे कूद गये। इससे दोनों यात्रियों की मौत हो गई थी। इस घटना की सूचना के बाद ही सीआरएस के जांच को आने की सूचना डीआरएम कार्यालय को दे दी गई थी।

 रेलवे सूत्रों के अनुसार सीआरएस ने शनिवार को घटना स्थल का जायजा लिया है। रविवार को घटना स्थल के आवास के सभी स्टेशनों पर कार्यरत स्टेशन मास्टर, प्वाइंट्स मैन के अलावा चंडीगढ़ डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस में ऑन ड्यूटि चालक, सहायक चालक, गार्ड को भी तलब किया गया है। संबंधित सभी रेलवे कर्मचारी व अधिकारियों से सीआरएस पूछताछ करेंगे। 

शनिवार को सीआरएस के आने पर कटिहार रेल मंडल प्रबंधक सीपी गुप्ता, एनजेपी अपर मंडल रेल प्रबंधक पीपी राय, आरपीएफ के स्थानीय सहायक कमांडेट के अलावा सीनियर डीसीएम विवेकानंद द्विवेदी, विद्युत्त मंडल अभियंता, परिचालन प्रबंधक, संरक्षा पदाधिकारी सहित कई रेलवे अधिकारी मौजूद थे। 

मृत यात्रियों की नहीं हो सकी है पहचान
चंडीगढ़-डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग के बाद जान बचाने के लिए ट्रेन से नीचे कूदने वाले दो यात्रियों की मौत हो गई थी। इन यात्रियों की पहचान घटना के चौबीस घंटे बाद भी नहीं हो सकी है। एक मृत यात्री की उम्र 26 तथा दूसरे यात्री का उम्र 35 वर्ष है। दोनों यात्रियों की शिनाख्त नहीं हो सकी है। माटीगाड़ा थाना में यूडी केस दर्ज किया गया है। दोनों मृतकों की पहचान करने के लिए लाशों का पोस्टमार्टम कराने के बाद उसे सुरक्षित रखा गया है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CRS arrived to investigate fire in Chandigarh to Dibrugarh Express train