DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  भागलपुर  ›  कक्षाओं का होगा मूल्यांकन, तैयार हो रही रिपोर्ट

भागलपुरकक्षाओं का होगा मूल्यांकन, तैयार हो रही रिपोर्ट

हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:11 AM
कक्षाओं का होगा मूल्यांकन, तैयार हो रही रिपोर्ट

भागलपुर। कार्यालय संवाददाता

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के शिक्षकों के द्वारा ली जा रही ऑनलाइन कक्षाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। शिक्षकों के द्वारा जो पाठ्य सामग्री वेबसाइट पर डाली जा रही है। उसकी गुणवत्ता की भी जांच होगी। ताकि यह पता चल सके कि छात्रों को जो पढ़ाया जा रहा है, वह सही है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इसके लिए कॉलेजों की प्राचार्य से रिपोर्ट की मांग की है। कॉलेज की प्राचार्या डॉ. पुष्पलता ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को वर्चुअल क्लासरूम सॉफ्टवेयर के माध्यम से पढ़ाया जाता है। साथ ही उसी वेबसाइट पर ई-मटेरियल भी डाल दिया जाता है। ताकि कोई भी छात्र उस मटेरियल को अच्छी तरह से पढ़ सकें। उन्हीं मटेरियल से संबंधित जानकारी विभाग ने मांगी है।

सारे विभागाध्यक्षों से मांगी गयी है रिपोर्ट:

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज की प्राचार्या ने बताया कि इसके लिए सभी विभागाध्यक्षों से शिक्षकवार रिपोर्ट की मांग की गयी है। इस रिपोर्ट के आधार पर आगे कॉलेज अपने स्तर से भी मूल्यांकन करके रिपोर्ट भेजेगा। पहले सप्ताह में ही विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ऑनलाइन बैठक में इसे रखना है। दरअसल पढ़ाई की गुणवत्ता में उतरोत्तर वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

ऑनलाइन पढ़ाई पर उठते रहे सवाल:

ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर छात्रों के द्वारा सवाल भी उठाए जाते रहे हैं। कई छात्रों के पास नेटवर्क कमजोर होने, ई-मटेरियल नहीं समझने और शिक्षकों की आवाज नहीं आने की समस्याएं रहती है। ऐसे छात्रों से भी कॉलेज स्तर पर प्रतिदिन फीडबैक लिया जाता है। ताकि जहां कमी है। उसे दूर किया जा सके। इसके लिए छात्रों से फीडबैक भी लिया जाएगा। किस कक्षा की पढ़ाई छात्रों को समझ में आती है और वो और क्या बदलाव चाहते हैं। प्राचार्या ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं पढ़ाता है, बल्कि छात्र कितना समझ पाएं, उस पर भी मंथन किया जा रहा है।

संबंधित खबरें