Christmas Day celebration at bhagalpur - PHOTO: क्रिसमस डे पर चर्च के बाहर मेले सा नजारा, कैंडल जलाकर प्रभु यीशु को किया याद DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PHOTO: क्रिसमस डे पर चर्च के बाहर मेले सा नजारा, कैंडल जलाकर प्रभु यीशु को किया याद

Christmas Day celebration at bhagalpur

1 / 5क्रिसमस डे के मौके पर श्रद्धालुओं ने चर्च में कैंडल जलाकर प्रभु यीशु को याद किया

Christmas Day celebration at bhagalpur

2 / 5भागलपुर में सुबह से देर शाम तक चर्च के बाहर मेले सा नजारा रहा

Christmas Day celebration at bhagalpur

3 / 5क्रिसमस डे के मौके पर चर्च में विशेष रूप से सजायी गयी चरनी में प्रभु के बालक स्वरूप मूर्ति को रखा गया था जिसे देखने को श्रद्धालु उमड़ पड़े।

Christmas Day celebration at bhagalpur

4 / 5क्रिसमस डे के मौके पर श्रद्धालुओं ने चर्च में कैंडल जलाकर प्रभु यीशु को याद किया

Christmas Day celebration at bhagalpur

5 / 5चर्च में प्रभु यीशु के आकर्षक ढंग से बनायी गयी चरनी के पास सेल्फी लेने की युवाओं में होड़ मची रही।

PreviousNext

क्रिसमस के मौके पर शहर में मंगलवार को विभिन्न गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना सभा की गयी। लोगों ने कैंडल जलाकर प्रभु यीशु को याद किया। कई जगहों पर सांता क्लॉज ने बच्चों में चॉकलेट व उपहार बांटे। लोगों ने एक-दूसरे को क्रिसमस की बधाई दी। 

सुबह से देर शाम तक चर्च के बाहर मेले सा नजारा रहा। गुलाब के पुष्प, गुलदस्ता, कैंडल और बच्चों के लिए गुब्बारा समेत कई तरह के खिलौनों की दुकानें सजी थीं। घंटाघर स्थित क्राइस्ट चर्च कैथेड्रल में प्रभु भोज विधि से प्रभु यीशु की आराधना की गयी। इस मौके पर प्रार्थना सभा में बिशप पीपी मरांडी ने कहा कि प्रभु यीशु लोगों के कल्याण के लिए जन्म लिये थे।

उन्होंने हमेशा शांति व सद्भाव का संदेश दिया। उनका जन्म गोशाला में हुआ था। वहां तीन ज्योतिष गोशाला में आकर सोना व अन्य सामान गिफ्ट देते हुए कहा था कि यह बालक मानवता की सेवा करने वाला होगा। बिशप ने कहा कि लोगों को आपसी मनमुटाव को दूर कर एक-दूसरे से प्रेम करना चाहिए। भाईचारा बढ़ने से ही संसार का कल्याण होगा। इस मौके पर कैरोल सिंगिंग  ‘आज एक बालक जन्मा है...’,‘तारे सब चमकते हैं...’, आदि गीत गाकर प्रभु यीशु का जन्म उत्सव मनाया गया। बाइबिल का एक पाठ सचिव जेपी सिंह तो दूसरा पाठ कोषाध्यक्ष जेके झा ने पढ़ा। मौके पर फादर फ्रांसिस हांसदा, नवीन सिंह, प्रवीण, जयंत झा, आभा सिंह, मेघा झा, नीतू सिंह, अर्चना, रिंकु आदि मौजूद थे। 

प्रार्थना सभा में एक-दूसरे की मदद का आह्वान
कचहरी चौक स्थित संत बेनेडिक्ट चर्च के फादर थामस व फादर यशवंत ने प्रार्थना सभा में लोगों को आपसी सद्भाव बढ़ाकर एक-दूसरे की मदद करने का आह्वान किया। साहेबगंज स्थित चर्च में भी लोगों ने प्रार्थना की।

विशेष रूप से सजायी गयी थी चरनी
संत बेनेडिक्ट चर्च में विशेष रूप से सजायी गयी चरनी में प्रभु के बालक स्वरूप मूर्ति को रखा गया था। चरनी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी थी। यहां प्रभु यीशु की मां मरियम को मोमबत्ती जलाकर याद किया और दुआएं मांगी गयी। पूजा, साक्षी, पल्लवी, दामिनी, प्रतिमा, लवली, प्रियदर्शिका व प्रज्ञा ने बताया कि प्रभु यीशु पर उनलोगों की श्रद्धा है और यहां आकर समाज व देश में शांति व सद्भाव की दुआ मांगी। शाम के समय कचहरी चौक पर काफी भीड़ देखी गयी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से चर्च में पुलिस की व्यवस्था की गयी थी। मौके पर केके राजू, केके बिन्नी, शिक्षक आगस्टीन मौजूद थे। 

युवाओं में सेल्फी लेने की मची रही होड़ 
घंटाघर स्थित क्राइस्ट चर्च कैथेड्रल व संत बेनेडिक्ट चर्च में प्रभु यीशु के आकर्षक ढंग से बनायी गयी चरनी के पास सेल्फी लेने की युवाओं में होड़ मची रही। अधिकांश लोग बिना फोटो खिचाये वहां से नहीं निकले।

केक व चॉकलेट भी बांटे 
ईसाई समुदाय के लोगों ने क्रिसमस पर लोगों में केक व चॉकलेट बांटे। फादर थॉमस ने बताया कि प्रभु के जन्म की खुशी में केक व चॉकलेट बांटे गये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Christmas Day celebration at bhagalpur