DA Image
27 मई, 2020|2:24|IST

अगली स्टोरी

अभिभावकों की रिस्क पर बच्चे जायेंगे एंडवेंचर कैंप

default image

मार्च अंत तक कर लिया जायेगा बच्चों का चयन

भागलपुर। वरीय संवाददाता

शारीरिक गतिविधियों को ऊर्जा देने व मन के अंदर को दूर भागने के भागलपुर के बच्चे अब एंडवेंचर कैंप में भाग लेंगे। यह पहली दफा होगा कि जब भागलपुर के स्काउट एंड गाइड के छात्र-छात्राएं ट्रेकिंग, राक क्लाइडिंग, रैसलिंग, रैली क्रासिंग, कमांडो नेट, मंकी ब्रिज, बैंबू बाल, डिस लाईन, क्रालिंग, बैलंसिंग, हार्स राइडिंग, रायफल शूटिंग, आर्ची सहित अन्य गतिविधियां में अपना हुनर दिखायेंगे। कैंप में जाने के लिए प्रारंभिक चरण में 25 स्काउट व 25 गाडड के बच्चों का चयन किया जायेगा। जो अप्रैल से जुलाई माह के अंदर पंचमढ़ी (मध्यप्रदेश) में भाग लेंगे।

भारत स्काउट गाइड के जिला संगठन आयुक्त विपिन कुमार सिंह ने बताया कि मार्च अंत तक सभी बच्चों का चयन कर लिया जायेगा। कैंप में वैसे बच्चों को ही चयन किया जायेगा जिसके अभिभावक अपनी ओर से सहमति देंगे। साथ ही उन्हें रिस्क सर्टिफिकेट देना होगा। उसके बाद ही उस बच्चे का नाम सूची में शामिल किया जायेगा। जो बच्चे कैंप से भाग लेकर लौटेंगे वह विभिन्न विद्यालयों में जाकर दूसरे बच्चों को कैंप की खासियत बतायेंगे।

कार्यालय में स्वास्थ्य की होगी जांच

जिला सचिव प्रवीण झा ने बताया कि मसाकचक स्थित भारत स्काउट गाइड कार्यालय में मार्च के दूसरे सप्ताह स्वास्थ्य शिविर की जांच लगायी जायेगी। शिविर में छात्र-छात्राओं का फिजिशियन से जांच कराया जायेगा। इसके बाद उन्हें आंख का जांच भी कराना होगा। दोनों चिकित्सकों के द्वारा स्वस्थ्य होने का सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही उनका चयन कैंप के लिए किया जायेगा।

शरीरिक व मानसिक रूप से मिलती है मजबूती

पंचमढ़ी में ट्रेनर के रूप में भाग ले चुकी कहलगांव की नित्ती प्रिया ने बताया कि पंचमढ़ी में पहाड़, झील, गुफा आदि है। कैंप के दौरान चलने, पहाड़ पर चढ़ने, गुफा के अंदर प्रवेश के साथ अन्य कई गतिविधियां कराया जाता है। जिससे छात्र-छात्राओं का अंदर का डर समाप्त हो जाता है। इससे वह शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रहता है। कैंप करने से छात्र-छात्राओं को डिफेंस की नौकरी पाने में भी मदद मिलती है। इसे लोग करियर के रूप में भी अपना सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Children will go on adventure camp at parents 39 risk