ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरनहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर से शुरू होगा छठ महापर्व

नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर से शुरू होगा छठ महापर्व

नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर से चार दिवसीय महापर्व छठ की शुरुआत हो जाएगी। सोमवार को छठ व्रत करने वाली महिलाएं विभिन्न जगहों से बरारी पुल घाट, सीढ़ी घाट, हनुमान घाट आदि पहुंची। गंगा घाटों पर अभी तक...

नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर से शुरू होगा छठ महापर्व
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरTue, 29 Oct 2019 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

नहाय-खाय के साथ 31 अक्टूबर से चार दिवसीय महापर्व छठ की शुरुआत हो जाएगी। सोमवार को छठ व्रत करने वाली महिलाएं विभिन्न जगहों से बरारी पुल घाट, सीढ़ी घाट, हनुमान घाट आदि पहुंची। गंगा घाटों पर अभी तक प्रशासनिक व्यवस्था नहीं होने से श्रद्धालुओं को स्नान करने में परेशानी हुई।

महिलाओं ने बताया कि पुल घाट की सीढ़ियों के पास कीचड़ था। उसी से होकर स्नान करने जाना पड़ा। उधर, जगन्नाथ मंदिर के पुजारी सौरभ कुमार मिश्रा ने बताया कि छठ की शुरुआत 31 अक्टूबर से होगी। एक नवम्बर को खरना, दो नवम्बर को शाम का अर्घ्य और तीन नवम्बर को सुबह का अर्घ्य दिया जाएगा।

सूप, डाला व नारियल की सजी दुकानें : बाजार में सूप, डाला व नारियल की दुकानें सज गई हैं। उल्टा पुल व सब्जी मंडी में इसकी खूब खरीदारी हो रही है। उल्टा पुल के पास सूप-डाला की विक्रेता नीलम देवी ने बताया कि पर्व को लेकर सूप-डाला की मांग बढ़ गई है। सोमवार को सौ से अधिक सूप व डाला बिका। उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में 10 से 20 रुपये तक सूप-डाल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। सूप 140 रुपये जोड़ा, डालिया 100 से 180 में एक व सुपती 80 से 90 रुपये जोड़ा बिका। उधर, नारियल भी 30 रुपये में एक बिक रहा है। नारियल की कीमत में पर्व को लेकर पांच रुपये उछाल आया है।

घरों व चौक-चौराहों पर गूंजने लगे छठ मैइया के गीत : घरों व चौक-चौराहों पर छठ मैइया के गीत गूंजने लगे हैं। केलवा जे फरेला घवद से..., ओह पर सुगा मेड़राय..., आदित लिहो मोर अरगिया..., दरस देखाव ए दीनानाथ..., उगी है सुरुजदेव..., हे छठी मइया तोहर महिमा अपार..., काच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकत जाय.... आदि छठ गीतों से माहौल भक्तिमय हो गया है।

इन जगहों पर होंगी भगवान सूर्य की प्रतिमा स्थापित : बूढ़ानाथ घाट के अलावा सखीचंद्र घाट, दीपनगर घाट, स्टेशन चौक, इशाकचक दुर्गा मंदिर, वारसलीगंज, अम्बे पोखर आदि जगहों पर भगवान सूर्य की प्रतिमाएं स्थापित होंगी। अम्बे के मूर्तिकार रंजीत पंडित ने बताया कि प्रतिमा तीन से चार फीट ऊंचाई की होगी। प्रतिमाओं का निर्माण कार्य चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें