ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरकोरोना के चलते टीएमबीयू में सत्र नियमित करना चुनौती, मई में परीक्षा और जून में रिजल्ट की तैयारी

कोरोना के चलते टीएमबीयू में सत्र नियमित करना चुनौती, मई में परीक्षा और जून में रिजल्ट की तैयारी

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के लिए सत्र को नियमित करना बड़ी चुनौती होगी। ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद भी यूजी और पीजी का सत्र समय पर पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में मार्च और अप्रैल में...

कोरोना के चलते टीएमबीयू में सत्र नियमित करना चुनौती, मई में परीक्षा और जून में रिजल्ट की तैयारी
भागलपुर। कार्यालय संवाददाता Wed, 01 Apr 2020 04:55 PM
ऐप पर पढ़ें

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के लिए सत्र को नियमित करना बड़ी चुनौती होगी। ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद भी यूजी और पीजी का सत्र समय पर पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में मार्च और अप्रैल में घोषित परीक्षा की तिथि को रद्द करने के बाद नयी तिथि की घोषणा के साथ-साथ परीक्षा परिणाम समय पर निकालना विश्वविद्यालय प्रशासन के लिए आसान काम नहीं है। 

ताकि सत्र हर हाल में नियमित हो सके
विश्वविद्यालय प्रशासन के अबतक की योजना के मुताबिक मई माह में हर सेमेस्टर की परीक्षाएं ली जाएंगी और जून (गर्मी छुट्टी) के दौरान शिक्षकों से अनुरोध करके उनसे कॉपी जांच और रिजल्ट जारी करवाया जाएगा, ताकि सत्र हर हाल में नियमित हो सके। कुलपति प्रो. एके राय ने कहा कि लॉकडाउन की समाप्ति के साथ ही कॉलेज के प्रशासनिक से लेकर सभी कॉलेज के प्राचार्य और शिक्षकों के साथ संवाद स्थापित किया जाएगा। साथ ही उनसे सत्र को नियमित करने के लिए मदद का आग्रह किया जाएगा। सत्र में फिर से देरी हुई तो फिर विश्वविद्यालय के अधिकारी और शिक्षकों के लिए बड़ी समस्या हो जाएगी। वहीं लॉकडाउन की समाप्ति के बाद ही सिंडिकेट की बैठक की तिथि भी निर्धारित की जाएगी। जो 28 मार्च को होनी थी। 

मौखिक परीक्षा के लिए करना होगा इंतजार
प्री पीएचडी का रिजल्ट तो घोषित कर दिया गया है। मगर अभी इंटरव्यू सहित नामांकन की कई प्रक्रिया होनी है। इसके बाद नामांकन होगा। इसमें अब बहुत जल्दी करने पर भी डेढ़ माह से काम का समय नहीं लगेगा। मेधा सूची जारी करने में लगेगा समय टीएमबीयू में विधि स्नातकोत्तर सत्र (2019-20) एलएलएम कोर्स में नामांकन के लिए छह अप्रैल तक ऑनलाइन फॉर्म भरा जाना है। 10 अप्रैल को मेधा सूची जारी होनी थी। जो अब नयी तिथि के 15 दिनों बाद जारी होगी। इसमें कुल 35 सीटों में से 20 मेधा सूची के आधार पर और शेष 15 सशुल्क सीट (पेमेंट सीट) पर नामांकन लिया जाएगा। 

पीजी सेमेस्टर दो की तिथि भी बढ़ेगी
पीजी सत्र (2018-20) के सेमेस्टर दो की परीक्षाएं चार अप्रैल तक होनी थी। कुछ विषयों की परीक्षा की तिथि आगे बढ़ा दी गयी है। विश्वविद्यालय खुलने के बाद नयी तिथि की घोषणा होगी। बीसीए के कई सत्र की परीक्षा लंबित वहीं बीसीए सत्र (2019-22) के सेमेस्टर वन, सत्र (2018-21) के सेमेस्टर तीन और सत्र (2017-20) के सेमेस्टर चार की परीक्षा 17 अप्रैल तक होनी थी। परीक्षा की तिथि अब मई तक बढ़ायी जाएगी। वहीं एमएससी बायोटेक सत्र (2019-21) के सेमेस्टर वन की परीक्षा 31 मार्च तक होनी थी। नयी तिथि की घोषणा अप्रैल में हो सकेगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें