chaiti chhath puja: Vratis and devotees worship of rising sun in river - VIDEO: छठ व्रतियों और भक्तों ने नदी में खड़े होकर उगते सूर्य की आराधना की DA Image
7 दिसंबर, 2019|5:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: छठ व्रतियों और भक्तों ने नदी में खड़े होकर उगते सूर्य की आराधना की 

chaiti chhath puja: Vratis and devotees worship of rising sun in river

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व चैती छठ शनिवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया। शहर के त्रिशुलिया घाट समेत अन्य छठ घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। छठव्रतियों की गीत व भोजपुरी व फिल्मी धूनों पर बज रही छठ मैया की गीत से आसपास का माहौल भक्तिमय बना रहा।

श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर सुख, शांति व समृद्धि की कामना की। कई जगहों पर छठव्रतियों ने घरों में भी जल कुंड बनाकर छठ पूजन की। पूजा संपन्न होने के बाद व्रतियों ने उपवास तोड़ा और प्रसाद वितरण किया। \

फारबिसगंज ए.सं के अनुसार चैती छठ को लेकर शनिवार अहले सुबह श्रद्धालुओ का घाटों पर आने का सिलसिला शुरू हो गया था। इस दौरान पूरा फारबिसगंज शहर छठी मईया के मनुहार मे गाये जा रहे गीतों से भक्तिमय होता रहा। शहर के सुल्तान पोखर, कोठी हाट नहर,अस्पताल रोड स्थित अलख निरंजन घाट आदि स्थानों पर श्रद्धालुओं के द्वारा चैती छठ मनाया गया। वहीं शहर मे कई स्थानों पर कुछ व्रतियों के द्वारा घर के छतों पर कृत्रिम जलाशय बनाकर भी छठ व्रत किया गया।

 रानीगंज  दुलारदेयी नदी किनारे गीतवास पुल के समीप शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। प्रखंड के सतबेर घाट, जुामुन घाट समेत अन्य घाटों पर छठव्रतियों ने श्रद्वापूर्वक पूजा की। नरपतगंज ए.सं. के अनुसार नरपतगंज में मुख्य रूप से शिव मंदिर परिसर समेत लोगों द्वारा बनाए गए कृत्रिम जलाशयों पर अपने—अपने घरों के सामने भारी संख्या में लोगों ने छठ पर्व मनाया। शनिवार की सुबह भक्तों का हुजूम उमड़ा दिखा।

भरगामा पूरे प्रखंड क्षेत्र खासकर रामपुर शिव सरोवर में भव्य तरीके से यह पर्व मनाया गया। इधर भरगामा प्रखंड क्षेत्र में चैती छठ शातिपूण माहोल मे सम्पन्न कराने को लेकर भाजपा नेता राजेन्द्र मिश्र, पैक्स अध्यक्ष अमर झा , चन्द्रानंद झा चाणक्य आदि ने स्थानीय प्रशासन को साधुवाद दिया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chaiti chhath puja: Vratis and devotees worship of rising sun in river