DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई का फरमान, अब दूसरे स्कूलों में होगी 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा

cbse board 10th result 2019 declared at cbseresults nic

सीबीएसई के छात्रों को 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल की परीक्षा अब दूसरे स्कूलों में देनी होगी। यह नई व्यवस्था 2020 में होने वाली परीक्षा से लागू होगी। सीबीएसई के 12वीं के बोर्ड की परीक्षा फरवरी में होने वाली है। लेकिन प्रैक्टिकल की परीक्षा 15 दिसंबर से ही शुरू होने की सूचना है।

इस बार के प्रैक्टिकल की परीक्षा में छात्रों को नई व्यवस्था से रूबरू होना होगा। नवयुग विद्यालय के प्रधानाचार्य और सीबीइएसई स्कूलों के भागलपुर में पूर्व समन्वयक चन्द्रचूड़ झा ने बताया कि अभी तक इस तरह की व्यवस्था नहीं थी और छात्रों को अपने स्कूल (होम सेंटर) में ही प्रैक्टिकल की परीक्षा देनी होती थी।

स्कूलों में होम सेंटर की प्रैक्टिकल की परीक्षा होने से कई तरह के आरोप लगते थे। खुद के स्कूल के छात्रों को कम अच्छा प्रदर्शन पर भी अच्छे अंक दे दिए जाते हैं। वैसे भी हर स्कूल यह चाहता है कि उसके छात्रों को बोर्ड के रिजल्ट में अच्छा अंक आए। इसके लिए प्रैक्टिकल की परीक्षा में भी अच्छे अंक आने जरूरी है। जबकि मुख्य लिखित परीक्षा दूसरे केन्द्रों पर होने के कारण उसमें यह आरोप नहीं लगते थे।

30 नंबर की होती है प्रैक्टिकल परीक्षा
जानकारी हो कि 12वीं की परीक्षा में प्रैक्टिकल सामान्य रूप से 30 अंक के होते हैं लेकिन कुछ विषय में यह अधिक अंक के भी होते हैं। फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी और फिजिकल एजुकेश में प्रैक्टिकल 30 अंक के होते हैं और थ्योरी परीक्षा में 70 अंक के होते हैं। वहीं म्यूजिक में 70 अंक के प्रैक्टिकल की परीक्षा होती है और 30 अंक की थ्योरी की परीक्षा होती है।

एक-दूसरे के यहां नहीं होंगे परीक्षा केन्द्र
प्रैक्टिकल की परीक्षा का केन्द्र इस तरह नहीं दिया जाएगा कि दो स्कूलों का परीक्षा केन्द्र एक दूसरे के यहां पड़े। बल्कि इसकी व्यवस्था इस तरह की होगी एक स्कूल का परीक्षा केन्द्र जिस स्कूल में पड़े उस केन्द्र वाले स्कूल का परीक्षा केन्द्र किसी अन्य तीसरे स्कूल में पड़े।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE decree: practical examination of class 12th now will have others schools