ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरBSEB 12th result 2019: आर्ट्स में लखीसराय के आनंद ने टॉप 5 में बनाई जगह

BSEB 12th result 2019: आर्ट्स में लखीसराय के आनंद ने टॉप 5 में बनाई जगह

दिल में जब कुछ कर गुजरने का जज्बा होता है, तो हर राह आसान दिखने लगती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है जिले के लाल आनंद राज ने। आनंद ने इंटरमीडिएट आर्ट्स की परीक्षा में सूबे में पांचवां स्थान पाया...

BSEB 12th result 2019: आर्ट्स में लखीसराय के आनंद ने टॉप 5 में बनाई जगह
बड़हिया(लखीसराय)। निज संवाददाता अजीत आनंदSat, 30 Mar 2019 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल में जब कुछ कर गुजरने का जज्बा होता है, तो हर राह आसान दिखने लगती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है जिले के लाल आनंद राज ने। आनंद ने इंटरमीडिएट आर्ट्स की परीक्षा में सूबे में पांचवां स्थान पाया है। 

घर व गांव में जश्न का माहौल
आनंद की सफलता पर न सिर्फ उनके घर व गांव में जश्न का माहौल है, बल्कि लखीसराय जिले के हर व्यक्ति की जुबां पर भी यह चर्चा है कि अपने जिले के भी एक होनहार ने टॉपर्स की सूची में जगह बनाई है। आनंद ने इंटरमीडिएट ऑर्ट्स में पांचवां स्थान पाया है। आनंद को कुल पांच सौ में 456 अंक मिले हैं। आनंद के साथ बिहार के एक और छात्र रोहित कुमार संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं। आनंद बड़हिया के लक्ष्मीपुर गांव के स्व. विपिन कुमार व रिंकू कुमारी का द्वितीय पुत्र है। 

जवाहर नवोदय विद्यालय शेखपुरा से 10वीं की परीक्षा पास की
वर्ष 2017 में जवाहर नवोदय विद्यालय शेखपुरा से 10वीं की परीक्षा पास की। 10वीं की परीक्षा में उसे 10 सीजीपीए प्राप्त हुआ। प्लस टू उच्च विद्यालय जैतपुर से उन्होंने इंटर आर्ट्स की परीक्षा दी थी। इस परीक्षा में भी उन्हें बेहतरीन सफलता मिली। रिजल्ट की घोषणा से पूर्व आनंद को पटना भी इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। आनंद से भूगोल के प्रैक्टिकल की कॉपी भी मंगाई गई थी। इंटरव्यू में पूछे गये सभी सवालों का आनंद ने जवाब दिया। 

बचपन में पिता चल बसे, मां बढ़ाती रहीं हौसला
आनंद का बचपन काफी मुश्किलों में बीता। कृषक रहे पिता का साया सिर से उठ गया। दोनों बेटे अभिषेक और आनंद के पालन पोषण की जिम्मेदारी मां रिंकू कुमारी पर आ गई। हालांकि इस विषम परिस्थिति में मां ने हिम्मत नहीं हारी। वर्ष 2003 में मां रिंकू कुमारी की प्राथमिक विद्यालय दरियापुर बांस तर में एक शिक्षक के तौर पर नियुक्ति हो गई। बेटा बेहतर करे, इसको लेकर समय-समय पर हौसला बढ़ाती रहीं। मां से प्रेरणा पाकर ही आनंद लगातार एक के बाद एक सफलताएं हासिल करता रहा। आनंद ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता को दिया है। जेएनयू अथवा बीएचयू से आगे की पढ़ाई कर वह देश सेवा करना चाहता है।

गांव में जश्न, चलता रहा बधाई का दौर
आनंद की सफलता पर गांव में जश्न का माहौल है। आनंद की इस सफलता पर उनके परिजनों, गुरुजनों एवं बड़हिया क्षेत्रवासियों में जश्न का माहौल है। बड़हिया क्षेत्र के साहित्यकार डॉ सत्येन्द्र अरुण, समाजवादी नेता शिवबालक सिंह, समाजसेवी अलख नारायन सिंह, महेश्वरी प्रसाद सिंह, कृष्णमोहन सिंह, विद्यालय के प्रभारी रजनीश कुमार, शिक्षक संजय कुमार सिंह, मंजय दास, संतोष कुमार, छत्रपति लाल, ममता कुमारी, राजेश कुमार, संजू कुमारी, आलोक कुमार, सुरेंद्र महतो आदि ने आनंद को बधाई दी है। लोगों ने कहा कि आनंद ने आज गांव व प्रखंड का नाम रोशन किया है। उन्हें हर बड़ों का आशीर्वाद है, आगे भी बेहतर करता रहेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें