DA Image
29 फरवरी, 2020|5:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भागलपुर में रोजाना लग रहे जाम पर सरकार गंभीर, कहा- काम में तेजी लाएं अधिकारी

road jam in bhagalpur

1 / 2भागलपुर के बाजार में जाम में परेशान लोग।

jam on vikramshila bridge  become causing of trouble for many districts including bhagalpur

2 / 2विक्रमशिला पुल पर जाम, भागलपुर समेत कई जिलों के लिए बना मुसीबत का सबब (file Photo)

PreviousNext

भागलपुर में लग रहे जाम को लेकर सरकार गंभीर है। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने अफसरों को पीत पत्र (अत्यावश्यक पत्र) जारी कर सड़क और पुल से जुड़ी सभी योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया है। बायपास में आई खराबी पर भी उन्होंने नाराजगी जतायी है। 

दरअसल नौ जनवरी को भागलपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों ने प्रमुखता से जाम का मुद्दा उठाया था। मुख्यमंत्री ने इसपर संज्ञान लिया और पटना जाकर आला अफसरों को इसके निदान के लिए तेजी से काम करने का निर्देश दिया। इसके बाद पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक, एनएच दक्षिणी के मुख्य अभियंता और एनएच के मुख्य अभियंता को पीत पत्र जारी कर जिले में चल रही योजनाओं को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया। 

बायपास का निर्माण बेहतर नहीं
कहा गया है कि बायपास का काम पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य पूरा होने के कुछ समय बाद करीब चार किमी. सड़क क्षतिग्रस्त होने लगी है। यह बहुत चिंताजनक है और कमजोर गुणवत्ता को दर्शाता है। मुख्य अभियंता दक्षिणी को तत्काल उसे ठीक कराने का निर्देश दिया गया है। 

काम संतोषजनक नहीं
प्रधान सचिव ने कहा है कि भागलपुर शहर और आसपास के क्षेत्र में जाम से निजात के लिए सुल्तानगंज-अगुवानीघाट पुल अत्यंत जरूरी है। लेकिन निर्माण कार्य की गति संतोषजनक नहीं है। कई माह से काम को तेज करने को कहा जा रहा है। भागलपुर की तरफ से एनएच में शून्य मीटर काम हुआ है। खगड़िया की तरफ मात्र 3.5 किमी. काम हुआ है। जमीन अधिग्रहण में तेजी लाने और साप्ताहिक समीक्षा करने को कहा गया है। पुल निर्माण निगम को एक साल में पुल चालू कराने को कहा गया है। 

चौड़ीकरण के लिए अलग से परियोजना
प्रधान सचिव ने भागलपुर-मिर्जाचौकी के बीच एनएच 80 को चौड़ा करने के लिए अलग से परियोजना तैयार करने का निर्देश दिया है। मुख्य अभियंता को राज्य सरकार से अतिरिक्त राशि स्वीकृत कराने को कहा गया। 

भू-अर्जन में तेजी लायें
मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन के लिए पथ निर्माण विभाग के विशेष सचिव को भागलपुर और मुंगेर डीएम के साथ साप्ताहिक बैठक कर जमीन अधिग्रहण में तेजी लाने को कहा गया है ताकि निविदा छह माह में प्रकाशित की जा सके। प्रधान सचिव ने घोघा-पंजवारा और अकबरनगर-अमरपुर सड़क के चौड़ीकरण के काम को भी तेज करने का निर्देश दिया गया है।

अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज होगी
प्रभारी जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सह एडीएम (विभागीय जांच) मनोज कुमार ने बताया कि जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज की गयी है। फोरलेन के लिए दावा-आपत्ति का निबटारा किया जा रहा है। सुल्तानगंज-अगुवानीघाट पुल के संपर्क पथ के लिए रैयतों को मुआवजा का भुगतान किया जा रहा है।

एनएच 80 के चौड़ीकरण के लिए प्राक्कलन तैयार 
एनएच के कार्यपालक अभियंता राजकुमार ने कहा कि एनएच 80 के चौड़ीकरण के लिए प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है। प्राक्कलन बनने पर विभाग को भेजा जाएगा। बायपास में क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत करायी गयी थी। लेकिन फिट सड़क टूटने लगी है। एजेंसी को पत्र भेजकर मरम्मत कराने का निर्देश दिया गया है।  
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Government serious on daily traffic jam Problem in Bhagalpur Instructions for speed up in work to officers