अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO : 'साहब! बाढ़ ने सबकुछ लील लिया, बचाव नहीं भूखे पेट को राशन की दरकार है

flood at Katihar

पांच दिनों से भूख और प्यास से परेशान गांव वाले जनप्रतिनिधियों को देखते ही टूट पड़ते हैं। उनके प्रति लोगों में भारी गुस्सा है। यह हाल है कटिहार का। देखिए ग्राउंड रिपोर्ट।


कटिहार जिले में  प्राणपुर प्रखंड का केहुनियां पंचायत। यहां बाढ़ ने सबकुछ लील लिया है। छह से अधिक गांवों के लोग पिछले पांच दिनों से भूख और प्यास से परेशान हैं। घरों में रखा अनाज खत्म हो गया है। चापाकल डूबा हुआ है इसलिए पीने को पानी नहीं मिल रहा है। अभी तक राहत के नाम पर कुछ नहीं पहुंचा है। पंचायत के अंदर दो दर्जन के करीब लोग बीमार हो चुके है। दस्त की शिकायत बढ़ती जा रही है। ग्रामीणों में जनप्रतिनिधियों के प्रति भारी गुस्सा है। स्थानीय मुखिया, उप मुखिया या नेता को देखते ही सभी लोग उनपर टूट पड़ते हैं। वहीं स्थानीय नेताओं ने बताया कि प्रशासन सुने तब न।

इसलिए गांव जाने के बदले इधर-उधर घूम रहे हैं। बचाव कार्य में जुटी एनडीआरएफ की टीम पर भी लोगों का गुस्सा फूट पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें बचाव की नहीं राशन की दरकार है। एनडीआरएफ से जुड़े कर्मचारी भी बताते हैं कि बाढ़ प्रभावित इलाके में अब राहत सामग्री और दवा भेजने की अधिक जरुरत है। क्योंकि ग्रामीणों की स्थिति दिन व दिन खराब होती जा रही है।


जिले से महज 16 किमी दूर केहुनिया पंचायत के गुनी टोला, केहुनिया, सतारे, सादापुर, झड़ना टोला, ओम टोला, बैधनाथपुर की हालत पांच दिनों से खराब है। 15 अगस्त से ही  महानंद पंचायत के आधा दर्जन गांव को बुरी तरह से घेर रखी है। ग्रामीणों ने बताया कि पहले उम्मीद थी कि जलस्तर घटेगा। मगर गांव के चारों तरफ से 5-6 फीट पानी गहरा है। पानी अधिक होने की वजह से राहत सामग्री भी ग्रामीणों तक नहीं पहुंच पा रही है।

ग्रामीण शबनम ने बताया कि कुछ किलो चूड़ा और शक्कर से पूरे गांव की भूख नहीं मिट सकती है। बाढ़ का पानी होने की वजह से पीने के पानी की समस्या भी काफी बनी हुई है। क्योंकि सारा चापाकल डूब चुका है। एनएच 81 से सटे होने के बाद भी बाढ़ की वजह से केहुनियां पंचायत के गांव की दूरी काफी बढ़ गयी है। एनडीआरएफ की टीम को इन गांव तक पहुंचने में तीस मिनट का समय लग जाता है। यह सर्फि एक पंचायत का हाल नहीं है। 

 


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar flood: hungry and thirsty villagers from Five days in katihar, ground report