ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरPHOTO: भागलपुर समेत कई जिलों में आंधी, तेज बारिश और ओलावृष्टि, फसलों को नुकसान

PHOTO: भागलपुर समेत कई जिलों में आंधी, तेज बारिश और ओलावृष्टि, फसलों को नुकसान

भागलपुर समेत कई जिलों में अचानक मौसम बदलने के बाद तेज आंधी के बीच मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि हुई है। इससे आम और मक्का समेत कई फसलों को नुकसान पहुंचा है। भागलपुर में लगभग 20 मिनट तक...

खगड़िया में गिरे ओले, टोकरी में जमा कर रहे लोग
1/ 6खगड़िया में गिरे ओले, टोकरी में जमा कर रहे लोग
भागलपुर में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि में सड़क पर गिरे पेड़।
2/ 6भागलपुर में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि में सड़क पर गिरे पेड़।
भागलपुर में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि, खेतों में गिर बर्फ के बड़े टुकड़ो को इक्कठा करते बच्चे।
3/ 6भागलपुर में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि, खेतों में गिर बर्फ के बड़े टुकड़ो को इक्कठा करते बच्चे।
भागलपुर में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि हुई। आंधी का ये आलम था कि सड़क पर खड़ी बाइक गिर गई लगभग 15 फीट तक घसीटती चली गई।
4/ 6भागलपुर में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि हुई। आंधी का ये आलम था कि सड़क पर खड़ी बाइक गिर गई लगभग 15 फीट तक घसीटती चली गई।
खगडि़या में भारी बारिश, आंधी और ओलावृष्टि हुई। सड़क पर गिर ओले के टुकड़े।
5/ 6खगडि़या में भारी बारिश, आंधी और ओलावृष्टि हुई। सड़क पर गिर ओले के टुकड़े।
सुपौल में बारिश और ओले ने तोड़ी किसानों की कमर
6/ 6सुपौल में बारिश और ओले ने तोड़ी किसानों की कमर
भागलपुर बांका खगड़िया, हिंदुस्तान टीमTue, 09 Apr 2019 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर समेत कई जिलों में अचानक मौसम बदलने के बाद तेज आंधी के बीच मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि हुई है। इससे आम और मक्का समेत कई फसलों को नुकसान पहुंचा है।

भागलपुर में लगभग 20 मिनट तक ओलावृष्टि
भागलपुर में मंगलवार को अचानक मौसम में बदलाव हो गया। 12.30 बजे के आसपास कुछ देर लिए अंधेरा छा गया। इसके कुछ देर के बाद ही बारिश और ओलावृष्टि होने लगी। लगभग 20 मिनट तक ओलावृष्टि हुई। इस दौरान सड़क पर चल रहे लोग छिपने का ठिकाना ढूंढ़ रहे थे। कई लोग दुकान ओर पेड़ ने नीचे छिपे थे। मौसम विभाग के वैज्ञानिक वीरेंद कुमार ने बताया कि मंगलवार को अचानक मौसम में बदलाव होने के कारण ओलावृष्टि और बारिश हुई। इस दौरान 5 से 7 एमएम की ओलावृष्टि हुई। भागलपुर, सबौर और पीरपैंती में खासकर ओलावृष्टि ज्यादा हुआ। इससे आम, मक्का और लतिदार पेड़ को नुकसान पहुंचा। कहा कि कल भी हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद 13 और 14 अप्रैल को बारिश होने की संभावना है।

सुपौल में बारिश और ओले ने तोड़ी किसानों की कमर
सुपौल गरज के साथ तेज बारिश हुई और फिर कहीं-कहीं ओले भी गिरे। दस दिनों में लगातार दूसरी बार बारिश और ओले गिरने से किसानों की कमर ही टूट गयी है। बताया जा रहा है कि इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है। 
अभी जिले भर में गेहूं की कटनी हो रही है। खलिहानों में गेहूं का बोझा दौनी के लिए रखा हुआ था जो बारिश से भींग गया है इससे गेहूं की गुणवत्ता पर भी असर पड़ने की संभावना बनने लगी है। बारिश के साथ ओलावृष्टि से तापमान में काफी गिरावट आयी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि बारिश के साथ-साथ ओले गिरने से गेहूं और सरसों के साथ-साथ आम और लीची को भी भारी नुकसान हुआ है। मौसम के जानकार बताते हैं कि पूरबा हवा चलने और पश्चिमी विक्षोभ के देर तक सक्रिय होने के कारण 14 अप्रैल तक मौसम साफ नहीं होगा। किसी भी वक्त मौसम का रूख बदल सकता है।

बांका में तेज आंधी और मूसलाधार बारिश में दीवार गिरने से एक की मौत
बांका जिला के कई क्षेत्रों में मंगलवार की दोपहर तेज आंधी के साथ बारिश हुई। धोरैया और बेलहर में ओले भी गिरे। इधर धोरैया क्षेत्र में तेज आंधी के कारण एक दीवाल के गिर जाने से मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 2 अन्य घायल हो गए। घटना बबुरा मक़िता पंचायत के सिंहपुर गांव की बताई जा रही है। मृतक का नाम प्रसादी यादव है और वे राजोंन के रहने वाला थे। ग्रामीणों ने बताया कि तीन लोग राह से गुजर रहे थे इसी वक्त आंधी आई और सड़क किनारे का दीवार गिर गया। जिले के रजौन कटोरिया सहित अन्य जगहों में भी ओलावृष्टि हुई है जिससे फसल को काफी नुकसान हुआ है

खगड़िया में ओलावृष्टि से भारी तबाही, कई घायल
खगड़िया में मंगलवार की दोपहर तेज आंधी के बीच ओलावृष्टि ने भारी तबाही मचाई है। गेहूं की फसलों के साथ आम के टिकोले को भारी नुकसान हुआ है। खेत में काम कर रहे कई मजदूर घायल हो गए। खपरैल के घर को भी काफी क्षति पहुंची है। जिले के पसराहा, गोगरी, परबत्ता, अलौली, चौथम के ग्रामीण इलाकों के किसान दहशत में है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें