DA Image
20 फरवरी, 2021|12:58|IST

अगली स्टोरी

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गोद भराई में भागलपुर पहले पायदान पर

default image

जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गोद भराई और अन्न प्रासन में भागलपुर जिला पहले पायदान पर है। समाज कल्याण विभाग के निदेशक आलोक कुमार ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा के दौरान यह जानकारी दी।

आईसीडीएस की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी अर्चना कुमारी ने बताया कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर महीने की सात तारीख को गोद भराई कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसके तहत आंगनबाड़ी केन्द्र के पोषक क्षेत्र की तीन माह की एक गर्भवती महिला की गोद भराई की जाती है। इस मौके पर सौन्दर्य से संबंधित कुछ सामग्री दी जाती है। कार्यक्रम में क्षेत्र की अन्य गर्भवती महिलायें उपस्थित रहती हैं।

महिलाओं को गर्भावस्था में पौष्टिक आहार के साथ जांच आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। प्रत्येक माह की 19 तारीख को अन्न प्रासन का कार्यक्रम होता है। इस दौरान पोषक क्षेत्र के छह माह के दो बच्चों को कुछ खिलाया जाता है। बच्चों को कटोरी और चम्मच भी दी जाती है। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि 2401 आंगनबाड़ी केन्द्रों की गतिविधियां मोबाइल एप पर अपलोड की गयी थी। उसमें जिला पहले स्थान पर है। यह आंकड़ा जनवरी से मार्च का है। कोरोना के चलते अप्रैल से जून के बीच कार्यक्रम नहीं किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bhagalpur ranks first in baby showers at Anganwadi centers