bhagalpur: railway increased premium charges in tatkal reservation for seat in train due to congestion for festivals - रेलवे ने कमाई के लिए दिखाई चालाकी, मजबूर यात्रियों की जेब पर चुपके से चलाई कैंची DA Image
19 नबम्बर, 2019|12:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेलवे ने कमाई के लिए दिखाई चालाकी, मजबूर यात्रियों की जेब पर चुपके से चलाई कैंची

bhagalpur  railways increased premium charges in tatkal reservation for seat due to congestion for f

त्योहार के मौके पर ट्रेनों में बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कमाई के लिए दिखाई चालाकी। ट्रेन में रिजर्वेशन करवाने को मजबूर यात्रियों की जेब पर चलाई कैंची। दरअसल त्योहारों को लेकर ट्रेनों में भीड़ बढ़ी तो रेलवे ने चुपके से कई ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल का नियम लागू कर दिया। इसकी वजह से यात्रियों को अब सफर करने के लिए अधिक किराया देना पड़ रहा है।

नतीजा यह है कि रात दिन जगकर तत्काल कोटे से टिकट बुक कराने वाले की आधी सीटें या तो पैसे वाले लोग झटक ले रहे या फिर मजबूरी में आम यात्रियों को ही अधिक किराया चुकाकर लेना पड़ रहा है। नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर आने वाली अधिकांश ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल लागू कर दिया गया है।

यूं तो भागलपुर से दिल्ली आने-जाने के लिए ट्रेनों की कमी हमेशा से रही है, लेकिन दिवाली और छठ में दिल्ली से भागलपुर आनेवाले यात्रियों की कितनी भीड़ होती है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो-दो स्पेशल ट्रेनों की घोषणा होने के बाद भी लंबी वेटिंग लगी है। हालात ऐसे हैं कि तत्काल क्या प्रीमियम तत्काल की सीटें भी पूरी की पूरी बिक जा रही हैं। रेलवे 500 रुपये का टिकट दो हजार रुपये में बेच रहा है। ऐसा नहीं कि सिर्फ दिल्ली भीड़ के बहाने हावड़ा-जमालपुर सुपर एक्सप्रेस, एलटीटी-भागलपुर एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल की व्यवस्था लागू है तो गांधीधाम से भागलपुर के लिए चलायी गई गांधीधाम-भागलपुर स्पेशल ट्रेन बतौर प्रीमियम ट्रेन चल रही है।   

किराये में ऐसा अंतर
श्रेणी     सामान्य तत्काल प्रीमियम तत्काल
स्लीपर  520 700 700 से लगभग 2000 तक 
एसी 3 1410 1800 1800 से 5200 तक 
एसी 2 2050 2485 2485 से 7200 तक 

   







ये है है प्रीमियम तत्काल का नियम 
तत्काल कोटे की जितनी सीटें होती हैं, उसमें से 50 प्रतिशत सीट प्रीमियम तत्काल कोटे की होगी। उस 50 प्रतिशत बर्थ में हर 10 प्रतिशत टिकट की बुकिंग होने के बाद किराया 20 प्रतिशत बढ़ता चला जाएगा। प्रीमियम कोटे के सीटों की बुकिंग ऑनलाइन ही हो सकती है।

सीपीआरओ निखिल चक्रवर्ती ने बताया कि विभिन्न ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट का विश्लेषण करने के बाद प्रीमियम तत्काल लागू होता है। वैसे इनमें से अधिकांश ट्रेनों में पूर्व रेलवे से लागू नहीं किया गया है। जहां से यह ट्रेन खुल रही है, उससे संबंधित जोन से प्रीमियम तत्काल लागू हुआ है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bhagalpur: railway increased premium charges in tatkal reservation for seat in train due to congestion for festivals