ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरकमीशन के फेर में मरीजों की जान से खिलवाड़ कर रहे पैथोलॉजी सेंटर्स, नोटिस की तैयारी

कमीशन के फेर में मरीजों की जान से खिलवाड़ कर रहे पैथोलॉजी सेंटर्स, नोटिस की तैयारी

मानक के विपरीत चल रहे शहर के चार पैथोलॉजी सेंटर के खिलाफ अब नोटिस भेजी जायेगी। सिविल सर्जन की मानें तो वे मंगलवार को हिन्दुस्तान में छपी खबर के आधार पर चारों पैथोलॉजी सेंटर पर कार्रवाई...

कमीशन के फेर में मरीजों की जान से खिलवाड़ कर रहे पैथोलॉजी सेंटर्स, नोटिस की तैयारी
भागलपुर, कार्यालय संवाददाताTue, 14 May 2019 03:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मानक के विपरीत चल रहे शहर के चार पैथोलॉजी सेंटर के खिलाफ अब नोटिस भेजी जायेगी। सिविल सर्जन की मानें तो वे मंगलवार को हिन्दुस्तान में छपी खबर के आधार पर चारों पैथोलॉजी सेंटर पर कार्रवाई करेंगे।

हिन्दुस्तान अखबार में 'डॉक्टर के कंपाउंडर व ड्राईवर चला रहे जांच केंद्र' शीर्षक से खबर छपी तो शहर में अनधिकृत रूप से चला रहे पैथोलॉजी सेंटर के संचालकों में हड़कंप मच गया है। इस खबर को संज्ञान में लेने वाले सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार सिंह ने कहा कि वे इस मामले की पड़ताल करेंगे। प्रथम दृष्ट्या चारो पैथोलॉजी सेंटर संदिग्ध प्रतीत हो रहे हैं। अब इन पैथोलॉजी सेंटर को ढूंढा जायेगा फिर इनके खिलाफ नोटिस जारी किया जायेगा। अगर ये दोष सिद्ध पाये गये तो इन्हें बंद भी किया जा सकता है। 

कमीशन के बूते फल-फूल रहे अवैध पैथोलॉजी सेंटर
पूर्व सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार द्वारा हाईकोर्ट को भेजी गयी रिपोर्ट में जिले में 79 पैथोलॉजी सेंटर बताये गये थे। लेकिन आज जिले में करीब सवा सौ पैथोलॉजी सेंटर संचालित हैं। इनमें से करीब चार दर्जन अवैध रूप से संचालित हैं। इन पैथोलॉजी सेंटर पर न तो नियमित रूप से एमडी पैथोलॉजिस्ट बैठते हैं और न ही इनका जांच घर मानकों पर खरा है।

 अगर आप तमाम जांच घर द्वारा जारी रिपोर्ट को ध्यान से देखे तो पायेंगे कि ज्यादातर जांच रिपोर्ट पर एमडी पैथोलॉजिस्ट (जांच रिपोर्ट जारी करने वाला डॉक्टर) का डिजिटली सिग्नेचर होता है। चूंकि इन जांच घरों के संचालकों का डॉक्टरों से कमीशन सेट होता है, इसलिए इन सेंटरों तक मरीज आसानी से भेजे जाते हैं। एक पैथोलॉजी संचालक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ब्रांडेड जांच घर जहां डॉक्टरों को 40 प्रतिशत कमीशन देते हैं, वहीं फर्जी जांच घर के संचालक डॉक्टरों तक 75 से 80 प्रतिशत तक कमीशन पहुंचाते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें