ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरबांका में चार दिवसीय राजकीय मेला मंदार महोत्सव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज से, ये है शेड्यूल

बांका में चार दिवसीय राजकीय मेला मंदार महोत्सव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज से, ये है शेड्यूल

पूर्व बिहार का सबसे बड़ा एवं राजकीय मेला मंदार महोत्सव का आगाज मंगलवार 14 जनवरी से होगा। चार दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन सूबे के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल करेंगे।   उद्घाटन...

बांका में चार दिवसीय राजकीय मेला मंदार महोत्सव कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज से, ये है शेड्यूल
बांका, एक संवाददाता।Tue, 14 Jan 2020 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व बिहार का सबसे बड़ा एवं राजकीय मेला मंदार महोत्सव का आगाज मंगलवार 14 जनवरी से होगा। चार दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन सूबे के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल करेंगे।
 
उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद गिरिधारी यादव करेंगे। इस मौके पर जिले के जनप्रतिनिधि व जिला प्रशासन के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में तीन दिनों तक वालीबुड कलाकार से लेकर स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएंगे,  कार्यक्रम की उद्घोषणा डीडी न्यूज बिहार की एंकर रूपम त्रिविक्रम करेंगी। जिला प्रशासन ने महोत्सव की सारी तैयारी पूरी कर ली है। इस मेले में बांका ही नहीं बिहार, झारखंड और बंगाल से भी लोग पहुंचते हैं।     

अमित सना एवं शब्बीर का दिखेगा जलवा
राजकीय महोत्सव के तौर पर आयोजित होने वाले बौंसी मेला में बालीवुड नाईट कार्यक्रम होगा। जिसमें पहले दिन अमित सना एवं आकांक्षा शर्मा का कार्यक्रम होगा। 15 जनवरी को बांका जिला के स्थानीय कलाकारों का कार्यक्रम होगा। जबकि 16 जनवरी को बालीवुड के प्रख्यात सिंगर शब्बीर कुमार का कार्यक्रम होगा। उपरोक्त सभी कार्यक्रम संध्या सात बजे से होंगे जबकि दिन में प्रतिदिन दिन के दस बजे से स्कूली बच्चों व कला जत्था के कलाकारों द्वारा कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी जबकि प्रतिदिन 11 बजे से पांच बजे तक रेलवे ग्राउंड में बालीवॉल, पतंगबाजी, कुश्ती, तीरंदाजी व अन्य खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।

भगवान मधुसूदन की शोभायात्रा बुधवार को
इस वर्ष विक्रम संवत पंचांग में मकर संक्रांति 15 जनवरी को पड़ने के कारण मंदार क्षेत्र में भगवान मधुसूदन की शोभा यात्रा बुधवार को निकाली जाएगी। भगवान मधुसूदन मंदिर से भगवान की शोभा यात्रा दिन के 1 बजकर 30 मिनट पर निकाली जाएगी। मंदिर के पुजारियों के अनुसार इस साल मकर 15 जनवरी की प्रात: मकर राशि में सूर्य का प्रवेश होने जा रहा है, इस वजह से मकर संक्रांति 15 जनवरी को होगी। मधुसूदन मंदिर से भगवान की शोभा यात्रा गरुड़ रथ पर निकाली जाएगी जो मंदिर से निकलकर पापहरणी रोड होते हुए पर्वत तक जाएगी। मंदिर के वेदज्ञ पंडित अवधेश ठाकुर ने बताया कि पुराणो में वर्णित है कि भगवान विष्णु ने मंदार पर्वत पर मधु एवं कैटभ नामक दैत्यों का संहार किया था उसी वक्त उन्होंने दोनों को वरदान दिया था कि साल में एक बार मैं तुमसे मिलने मंदार आउंगा इसी उपक्ष्य में भगवान मंदार जाते हैं। आयोजन को सफल बनाने में बगडूंबा ड्योढ़ी परिवार, धर्मरक्षिणी महासभा व पंडा समाज तैयारियों में जुटा है। 

बौंसी मेला में सुरक्षा के कडे़ इंतजाम
बौंसी मेला की सुरक्षा में पुलिस के काफी संख्या में जवान लगे हुए हैं। पापहरणी में एसडीआरएफ की सात सदस्यों की टीम के अलावा गोताखोरों को लगाया गया है ताकि लोगों को सुरक्षा प्रदान की जा सके। बौंसी मेला सह मंदार महोत्सव की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जा रही है। जिला प्रशासन ने बौंसी मेला परिसर, मधुसूदन मंदिर एवं पापहरणी मेला परिसर में कई जगहों पर सीसीटीवी लगवाए जा रहे हैं। दुसरी तरफ मेला ग्राउंड एवं पापहरणी में 6 वाच टावर लगाए गये हैं जिनपर जवानों की तैनाती की गयी है। मेला आने वाले सभी मार्गों पर छह गेट लगाए गये मेला पथ से पापहरणी तक चारपहिया वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। मेला नियंत्रण कक्ष ने कार्य करना आरंभ कर दिया है। जबकि मोबाइल गश्ती, ड्रैगन लाईट आदि लगाए गये हैं।

मेला में 10 किमी क्षेत्र में लोगों को दी जाएगी सुरक्षा
डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि पूरे मेला एरिया की मानिटरिंग की जा रही है। अगले तीन दिनों में करीब पांच लाख लोग यहां आएंगे उन सबको सुरक्षा प्रदान करना है। जो भी दुकानदार गंदगी फैलाएंगे उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। श्रद्धालुओं और सैलानियों के लिए गर्म जल और चेंजिग रूम व्यवस्था है वहीं एसपी अरविंद कुमार ने भागलपुर से आने वाले वाहनों को भेड़ामोड़ से गोड्डा की तरफ भेजने और भलजोर से बिहार में प्रवेश करने वाले वाहनों को दिन के 11 से रात 11 बजे नो इंट्री लगाने का निर्देश दिया गया है। बौंसी और मंदार रेलवे स्टेशन  परिसर में वाहनों की पार्किंग होगी। इस अवसर पर डीडीसी रवि प्रकाश, एसडीओ मनोज कुमार चौधरी, एसडीपीओ दिनेश चंद्र श्रीवास्तव, सीओ गोपीनाथ मंडल, इंस्पेक्टर गोपाल सिंह, थानाध्यक्ष राजेश कुमार यादव सहित जिलेभर के अधिकारी व थानाध्यक्ष मौजूद थे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें