ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरVIDEO: भागलपुर के मोतिउर रहमान को यूपीएससी में 154वां रैंक

VIDEO: भागलपुर के मोतिउर रहमान को यूपीएससी में 154वां रैंक

हार नहीं मानें और नियमित रूप से पढ़ाई करते रहें तो सफलता जरूर मिलेगी। ये बात भागलपुर के भीखनपुर के रहने वाले मोतिउर रहमान ने कही। यूपीएससी की परीक्षा में उन्हें 154वां रैंक मिला है। मोतिउर रहमान ने...

VIDEO: भागलपुर के मोतिउर रहमान को यूपीएससी में 154वां रैंक
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSat, 28 Apr 2018 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

हार नहीं मानें और नियमित रूप से पढ़ाई करते रहें तो सफलता जरूर मिलेगी। ये बात भागलपुर के भीखनपुर के रहने वाले मोतिउर रहमान ने कही। यूपीएससी की परीक्षा में उन्हें 154वां रैंक मिला है। मोतिउर रहमान ने माउंट असीसी से 12वीं तक की पढ़ाई की। इग्नू के केन्द्र से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया।

12वीं के बाद ही उनका नामांकन इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी रायबरेली में हो गया। जहां पायलट बनने की ट्रेनिंग ले रहे थे। वहां से स्नातक करने के बाद वह दिल्ली जामिया मीलिया कॉलेज में कोचिंग की। उन्होंने सिविल सर्विस में फिलॉस्फी विषय रखा और तैयारी की। तीन बार असफल होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और चौथी बार में सफलता प्राप्त कर ली।

उन्होंने कहा कि पढ़ने से ज्यादा लिखना चाहिए। वहीं उन्होंने एनसीईआरटी की पुस्तकें पढ़ीं और कम से कम समाचार पत्र नियमित पढ़ते रहे। उन्होंने कहा कि इस बार चयनित होने का पूरा आत्मविश्वास हुआ। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता और पिता को दिया है। उन्होंने बताया कि उनके रैंक के अनुसार उन्हें आईपीएस बनने का मौका मिल सकता है। वह चाहते हैं एसपी बनकर विधि-व्यवस्था कायम करेंगे। उनके पिता एसएम साजिद (सेवानिवृत अधिकारी, इलाहाबाद बैंक) और मां डॉ. तबस्सुम परवीन (प्रोफेसर, एसएम कॉलेज) ने कहा कि वह सदैव अपने बेटे का मनोबल बढ़ाती रहीं। कभी हारने नहीं दिया और न ही कभी किसी चीज की चिंता करने दिया।

परिचय

नाम - मोतिउर रहमान

जन्म - 18 अगस्त 1990

पिता - एसएम साजिद (सेवानिवृत अधिकारी, इलाहाबाद बैंक)

माता - डॉ. तबस्सुम परवीन (प्रोफेसर, अर्थशास्त्र, एसएम कॉलेज)

प्रारंभिक शिक्षा - माउंट असीसी स्कूल भागलपुर

10वीं - 2007

12वीं - 2009

स्नातक - 2012 इग्नू राजनीति विज्ञान

निवासी - भीखनपुर गुमटी नंबर तीन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें