ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरस्वास्थ्य व्यवस्था में भागलपुर पड़ोसी जिलों से काफी पीछे, बिहार में 18वां स्थान

स्वास्थ्य व्यवस्था में भागलपुर पड़ोसी जिलों से काफी पीछे, बिहार में 18वां स्थान

भागलपुर जिले के सरकारी अस्पतालों की हालत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में भागलपुर जिला सूबे भर में 18वें स्थान पर है। हालांकि चार साल पहले हुए रैंकिंग की तुलना...

स्वास्थ्य व्यवस्था में भागलपुर पड़ोसी जिलों से काफी पीछे, बिहार में 18वां स्थान
भागलपुर, कार्यालय संवाददाताTue, 28 Jan 2020 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर जिले के सरकारी अस्पतालों की हालत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में भागलपुर जिला सूबे भर में 18वें स्थान पर है। हालांकि चार साल पहले हुए रैंकिंग की तुलना की जाये तो इसमें आठ रैंक का सुधार है। बावजूद भागलपुर जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था अपने आसपास के जिले मधेपुरा, मुंगेर, पूर्णिया से बहुत पीछे है। इन जिलों की रैंकिंग क्रमश: दूसरा, दसवां, 13वां स्थान है। 

अंक देने के लिए ये-ये इंडिकेटर रहे शामिल
अंक हासिल करने के लिए मातृत्व, शिशु मृत्यु दर की रिपोर्टिंग, समीक्षा, जन्म के समय नवजात का कम वजन होने की रिपोर्टिंग, प्रसव होने के बाद 24 घंटे के अंदर अस्पताल पहुंचने वाले नवजातों की संख्या, आरबीएसके टीम द्वारा बच्चों की जांच, आईसीयू बेड आक्यूपेंसी रेट, सदर अस्पताल में ब्लड बैंक का संचालित होने जैसे इंडिकेटर शामिल किये गये थे। इनमें आईसीयू न होने से दस अंक नहीं मिले तो ब्लड बैंक का यहां संचालित न होने के कारण जिले को दस अंक नहीं मिला। इसके अलावा रोगी बाल कल्याण समिति की हरेक टीम को हर रोज कम से कम 60 बच्चों की जांच करनी थी, इस पर टीम खरी नहीं उतरी। जबकि टीबी के मरीजों के चिह्नित होने के बाद नियमित मॉनिटरिंग नहीं किये जाने व क्वालिफाइड डॉक्टरों द्वारा निर्धारित संख्या में सी सेक्शन न किये जाने से हरेक डॉक्टरों पर तीन-तीन अंक कटा।

बांका का हाल और भी बुरा
बांका जिले की रैंकिंग की बात करें तो इसका हाल भागलपुर से भी बुरा है। वर्तमान में सूबे के 38 जिलों में इसकी रैंकिंग 24वीं है। जबकि दिसंबर 2015 की रैंकिंग में इस जिले ने सूबे भर में 12वां स्थान हासिल किया है। अक्टूबर की रैंकिंग में बांका सूबे भर में 18वां स्थान हासिल किया था। नवंबर माह में इसकी रैंकिंग 21वीं हुई है और फाइनल रैंकिंग दिसंबर 2019 में इसका स्थान बिहार भर में 24वां हो गया है। 

‘हम रैंकिंग की समीक्षा करेंगे। जिन-जिन इंडिकेटर्स पर हमारे अंक नहीं हासिल हुए और जिन पर हमें पेनॉल्टी लगी, उन-उन बिंदुओं को दुरुस्त किया जायेगा। ताकि अगली बार हम बेहतर रैंकिंग हासिल कर सकें।’ - डॉ. अजय कुमार सिंह, प्रभारी सिविल सर्जन भागलपुर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें