ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरनवगछिया : 25 हजार का इनामी कुख्यात कमांडो सहित तीन गिरफ्तार

नवगछिया : 25 हजार का इनामी कुख्यात कमांडो सहित तीन गिरफ्तार

तीन दर्जन से अधिक मामलों के फरार और 25 हजार का इनामी बाबूटोला कमलाकुंड निवासी कुख्यात कमांडो यादव उर्फ बाबुमणि यादव को एसटीएफ ने शुक्रवार को इस्माइलपुर दियारा से गिरफ्तार कर लिया। उस पर नवगछिया,...

नवगछिया : 25 हजार का इनामी कुख्यात कमांडो सहित तीन गिरफ्तार
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSat, 25 Nov 2017 01:58 AM
ऐप पर पढ़ें

तीन दर्जन से अधिक मामलों के फरार और 25 हजार का इनामी बाबूटोला कमलाकुंड निवासी कुख्यात कमांडो यादव उर्फ बाबुमणि यादव को एसटीएफ ने शुक्रवार को इस्माइलपुर दियारा से गिरफ्तार कर लिया। उस पर नवगछिया, मधेपुरा, कहलगांव और घोघा में हत्या, रंगदारी, लूट, अपहरण के मामले दर्ज हैं।

नवगछिया एसपी सुधीर कुमार के निर्देश पर एसटीएफ ने शुक्रवार को कार्रवाई की। इस दौरान कमांडो यादव के साथ सोनू कुमार पिता विनोद मंडल करारी टिनतंगा, पंकज यादव पिता अम्बिका यादव मोहनपुर गोराडीह को एक देसी पिस्तौल, एक देसी रायफल और विभिन्न बोर की 61 गोलियां, दो मोबाइल, एक गोली का चार्जर, दो बिन्दोलिया के साथ गिरफ्तार किया।

एसपी ने बताया कि कमांडो यादव नवगछिया के सात कांडों में फरार चल रहा था। पुलिस मुख्यालय द्वारा इसकी गिरफ्तारी के लिए 25 हजार रुपये के पुरस्कार की घोषणा की गई थी। पकड़े गये अपराधियों के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। पूछताछ के बाद कई अन्य आपराधिक कांडों में भी उसकी संलिप्तता सामने आ सकती है। प्रेस वार्ता के दौरान नवगछिया एसडीपीओ मुकुल कुमार रंजन और डीएसपी पीके झा भी मौजूद रहे।

अपराधियों को बाजार में पैदल घुमाया

एसपी के नेतृत्व में एसटीएफ ने कमांडो सहित अन्य अपराधियों को नवगछिया बाजार में पैदल घुमाया ताकि आमलोगों के दिल में रहा उसका भय खत्म हो सके। वहीं पैदल घूमने के दौरान कमांडो हाथ जोड़कर लोगों से माफी मांग रहा था। वह कह रहा था कि मैंने पत्नी की हत्या कर गलती की, मुझे माफ करें। बाजार में एसपी, एसडीपीओ, डीएसपी, इस्पेक्टकर मार्कंडेय सिंह, इंस्पेक्टर सत्येंद्र कुमार, इस्माइलपुर थानाध्यक्ष सन्तोष शर्मा सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

सैदपुर में कटावनिरोधी कार्य में लगी कंपनी से मांगे थे पांच लाख

कमांडो यादव ने सैदपुर में कटाव निरोधी कार्य में लगी बृजनंदन कंपनी के कैम्प में घुसकर पांच लाख रुपये रंगदारी मांगी थी। रंगदारी नहीं देने पर मुंशी सहित अन्य मजदूरों को पीट-पीट कर घायल कर दिया था और कैम्प में गोलीबारी भी की थी। गोलीबारी और पिटाई से दहशतजदा आरा के सभी मजदूर कार्य छोड़कर भाग गए थे। इससे कटाव निरोधी कार्य बंद हो गया था। इसके अलावा गंगा पार से आनेवाले बालू कटाई रोककर इसने मजदूरों को भगा दिया था।

वर्ष 2011 में पत्नी की हत्या कर हुआ था फरार

कुख्यात कमांडो ने 6 दिसम्बर 2011 को अपनी पत्नी की हत्या कर दी थी और उसके बाद से ही फरार चल रहा है। इस संबंध में इस्माइलपुर थाने में कांड संख्या 45/11 दर्ज है। पुलिस ने इस केश में कमांडो यादव को फरार दिखाते हुए 31 दिसम्बर 2012 को आरोप पत्र समर्पित किया था।

शिक्षक हत्याकांड में भी है फरार

कमांडो यादव ने एक मई 2017 को दिनदहाड़े मध्य विद्यालय कमलाकुंड में बच्चों को पढ़ा रहे शिक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी थी। घटना के बाद शिक्षकों को गवाही नहीं देने की धमकी देते हुए गोलीबारी की थी। घटना के बाद डरे सहमे शिक्षकों ने विद्यालय में पठन पाठन ठप कर दिया था।

अनिल मंडल की हत्या के बाद लूटा था हथियार

कमांडो यादव ने इस्माइलपुर में जमीन विवाद में 4 जून 2014 को दियारा में अनिल मण्डल की हत्या कर उसकी बन्दूक भी लूट ली थी। हत्या के बाद इस्माइलपुर में सैकड़ों एकड़ जमीन पर कब्जा कर इसने कलाई की फसल लगाई थी। पुलिस ने इसे फरार घोषित किया था। इस्माइलपुर में लूट के एक अन्य मामले में आरोप पत्र समर्पित किया गया है। वर्ष 2013 में गोलीबारी के एक मामले में इसे फरार दिखाते हुए आरोप पत्र समर्पित किया गया था। गोपालपुर के आर्म्स एक्ट और लूट के मामले में भी फरार है।

कटाव निरोधी कार्य में लगने वाले बोल्डर से लेता था रंगदारी

कमांडो यादव कटाव निरोधी कार्य में लगनेवाले बोल्डर वाले नाव से कमांडो यादव प्रति नाव 1500 से 2000 लेता था। रंगदारी नहीं देने पर बोल्डर नहीं जाने देता था।

शराब व्यवसायी पर की थी गोलीबारी

कमांडो यादव ने घोघा में शराब व्यवसायी फागो सिंह पर गोलीबारी कर उसकी हत्या करने का प्रयास किया था। इस संबंध में घोघा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

बिजली पदाधिकारी बनकर की थी घर पर रेकी

एसटीएफ ने कहलगांव स्थित इसके घर पर कई दिनों तक बिजली विभाग का कर्मचारी बनकर मीटर रीडिंग के बहाने रेकी की थी। एसटीएफ दो दिन घर पर जाकर कहा था कि मीटर रीडिंग गलत हो रहा है। जांच करवा लें। इस पर उसके भाई ने कहा कि ठीक कर दीजिए। उसी दिन कमांडो पकड़ा जाता लेकिन भाग गया। दूसरे दिन फिर जाने पर कमांडो की गिरफ्तारी हुई। इसके बाद उसने छोड़ने के लिए छह लाख रुपये का ऑफर एसटीएफ को किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें