ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरजहांगीरपुर बैसी में कटावरोधी किया गया काम 60 मीटर कोसी में समाया

जहांगीरपुर बैसी में कटावरोधी किया गया काम 60 मीटर कोसी में समाया

जहांगीरपुर बैसी के पास कोसी नदी का भीषण कटाव पिछले साल 200 परिवारों का मकान

जहांगीरपुर बैसी में कटावरोधी किया गया काम 60 मीटर कोसी में समाया
हिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSun, 11 Jun 2023 01:22 AM
ऐप पर पढ़ें

नवगछिया, निज संवाददाता। रंगरा चौक प्रखंड के जहांगीरपुर बैसी में कटाव निरोधी कार्य धीरे-धीरे कटकर कोसी नदी में समा रहा है। जहांगीरपुर बैसी के पास कोसी नदी का भीषण कटाव चल रहा है जिसमें कटाव निरोधी किया गया कार्य लगभग 60 मीटर से अधिक कटकर कोसी नदी में समा गया है। तीन लाइन में कोसी नदी का कटाव है। कटाव से गांव के लोग सहमे हुए हैं।

ज्ञातव्य हो कोसी नदी के कटाव रोकने के लिए इस वर्ष तीन करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से कटाव निरोधी कार्य हुआ था। कटाव के दोनों तरफ डेढ़ सौ मीटर में परक्युपाइन का काम है। बीच में जीओ बेग कार्य हुआ है। लगभग एक सप्ताह से वहां पर कटाव हो रहा है। कटाव होने पर उसे रिस्टोर किया जाता है, कितु 24 घंटा के अंदर रिस्टोर का कार्य पानी में बह जाता है। कटाव निरोधी कार्य का लगभग 60 मीटर से अधिक तीन लेन में शनिवार की शाम को कोसी नदी में बह गया। हालांकि वहां पर कटाव रोकने के लिए दिन रात कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना हैं कि कटाव निरोधी कार्य ऊंट के मुंह में जीरा के समान हो रहा है। केवल आठ मजदूर कटाव निरोधी कार्य में लगे हुए हैं।

घटना की जानकारी कार्यपालक अभियंता को दी गई। सूचना पाकर कार्यपालक अभियंता दिनेश कुमार, सहायक अभियंता विनित कुमार मौके पर पहुंच कर कटाव का जायजा लिया। ज्ञातव्य हो कि पिछले वर्ष जहांगीरपुर बैसी में कोसी नदी के कटाव ने भारी तबाही मचाई थी। कोसी नदी के भीषण कटाव में 200 से अधिक परिवार का पक्का मकान कटकर नदी में विलीन हो गया था। जल संसाधन विभाग द्वारा कराए गए फ्लड फाइटिंग कार्य गांव को कटने से नहीं बचा पाई। पिछले वर्ष कटाव को देखते हुए तीन करोड़ 40 लाख रुपये कटाव निरोधी कार्य स्वीकृत किया गया। कटाव निरोधी कार्य हुआ भी। कटाव निरोधी कार्य में काफी अनियमितता बरती गई। कार्य को ठीक से नहीं किया गया। कटाव निरोधी कार्य कोसी नदी के हल्के दवाब को भी झेल नहीं पाया। कटाव निरोधी कार्य कटकर नदी में विलीन हो रहा है। जल संसाधन विभाग मूक दर्शक बनकर तमाशा देख रही है। ग्रामीणों ने कहा कि उस कार्य में हो रही अनियिमितता का हम लोगों ने विरोध किया था। किंतु उसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। पिछल वर्ष जहांगीरपुर बैसी गांव के आधा परिवार का घर कटकर नदी में विलीन हो गया था। यदि इस बार भी कटाव नहीं रोका गया तो पूरा गांव ही समाप्त हो जायेगा।

कहते हैं कार्यपालक अभियंता

कार्यपालक अभियंता दिनेश कुमार ने कहा कि जहांगीरपुर बैसी में कोसी का सीधा कटाव चल रहा है। जिसमें किया हुआ काम का हिस्सा कभी-कभी कटकर बह रहा है। विभग भी मजबूती के साथ रिस्टोर करने में लगा हुआ है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें