ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरगुड न्यूज! दस साल बाद इस रूट पर आमान परिवर्तन का काम पूरा, दिसंबर से चलेंगी ट्रेन

गुड न्यूज! दस साल बाद इस रूट पर आमान परिवर्तन का काम पूरा, दिसंबर से चलेंगी ट्रेन

कोसी-सीमांचल के लोगों का 10 साल लंबा इंतजार अब खत्म होनेवाला है। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के समस्तीपुर रेल मंडल के अंतर्गत बनमनखी-बिहारीगंज बड़ी लाइन आमान परिवर्तन का कार्य बनमनखी से बड़हारा के बीच...

गुड न्यूज! दस साल बाद इस रूट पर आमान परिवर्तन का काम पूरा, दिसंबर से चलेंगी ट्रेन
बनमनखी। निज संवाददाताSun, 18 Nov 2018 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

कोसी-सीमांचल के लोगों का 10 साल लंबा इंतजार अब खत्म होनेवाला है। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के समस्तीपुर रेल मंडल के अंतर्गत बनमनखी-बिहारीगंज बड़ी लाइन आमान परिवर्तन का कार्य बनमनखी से बड़हारा के बीच पूरा हो चुका है। 

इसके अलावा रेलवे निर्माण कंस्ट्रक्शन के आलाधिकारी बनमनखी-बड़हारा कोठी बड़ी लाइन आमान परिवर्तन कार्य को फाइनल टच देने में जोर-शोर से लगे हैं। उम्मीद है कि बनमनखी-बीकोठी के बीच दिसंबर से ट्रेन शुरू हो जाएगी। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बनमनखी-बड़हाराकोठी बड़ी लाइन आमान परिवर्तन रेलखंड पर आगामी पांच दिसंबर को मुख्य संरक्षा अधिकारी सीआरएस पूर्वी जोन कोलकाता की आखिरी जांच होगी।
  
सीआरएस की आखिरी जांच के बाद बनमनखी-बड़हारा कोठी रेलखंड के बीच स्पीड ट्रायल होते ही मालगाड़ी ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इसके बाद पायलट इंजन के दौड़ने की तिथि तय की जाएगी और फिर बनमनखी जंक्शन से उद्घाटन होते ही दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह में बड़ी लाइन की ट्रेन की सीटी बजेगी।
 
ज्ञात हो कि 21 अगस्त, 2008 को कुसहा तटबंध टूटने से आयी प्रलयंकारी बाढ़ में पूर्णिया-सहरसा छोटी लाइन की पटरी बह गयी थी। इससे यातायात पूरी तरीके से बाधित था। इसके बाद तात्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने पूर्णिया-सहरसा, बनमनखी-बिहारीगंज छोटी लाइन रेलखंड पर बड़ी रेल लाइन बनाने व ट्रेन परिचालन की घोषणा की थी और फंड का आवंटन किया था। बिहारीगंज-कुर्सेला के बीच नयी रेल लाइन बिछाने की आधारशिला रखी थी।

2016 को मेगा-ब्लॉक लिया गया था
​​​​​​बनमनखी-बिहारीगंज रेलखंड के बीच 31 जनवरी, 2016 को बनमनखी-बिहारीगंज छोटी लाइन रेलखंड का मेगा-ब्लॉक लिया गया था। लेकिन कछुए की गति में कार्य चलने से निर्माण कार्य पर ग्रहण लग गया था। लेकिन निर्माण कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों ने दो किस्त में ट्रेन परिचालन करने का टारगेट लिया। पहली किस्त में बनमनखी-बड़हारा कोठी एवं दूसरे किस्त में बड़हारा कोठी से बिहारीगंज के बीच ट्रेन परिचालन करने का टारगेट लिया है। 

इस बाबत पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के मुख्य अभियंता महेन्दुघाट पटना आलोक कंसल ने बताया कि बनमनखी-बड़हारा कोठी बड़ी लाइन आमान परिवर्तन कार्य का फाइनल टच दिया जा चुका है। सीआरएस की आखरी जांच कराने के लिए मुख्य संरक्षा अधिकारी सीआरएस को रिर्पोट सौंपी जा चुकी है। दिसंबर के पहले सप्ताह में सीआरएस की आखिरी जांच होना तय है और दिसंबर के आखिरी सप्ताह में ट्रेन परिचालन होना सुनिश्चित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें