Admission form will be available from October 21 for admission in bioinformatics course from TMBU - बायोइंफॉर्मेटिक्स में सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स के लिए 21 अक्टूबर से मिलेगा एडमिशन फॉर्म DA Image
12 नबम्बर, 2019|11:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बायोइंफॉर्मेटिक्स में सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स के लिए 21 अक्टूबर से मिलेगा एडमिशन फॉर्म

du admission  file photo   ht

भागलपुर के तिलकामांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी(TMBU) में बायोइंफॉर्मेटिक्स (जैव सूचना विज्ञान) में पहली बार सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई इस सत्र से शुरू हो जाएगी। इसके लिए नामांकन फॉर्म 21 अक्टूबर से 25 नवंबर तक मिलेगा। नामांकन पांच दिसंबर तक होगा। वहीं 10 दिसंबर से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।
 
निदेशक प्रो. लीला चंद्र साह ने कहा कि टीएमबीयू में स्थापित एवं डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के द्वारा बिहार-झारखंड का एक मात्र जैव सूचना विज्ञान केंद्र में रोजगारपरक कोर्स की शुरुआत की गयी है। यूनिवर्सिटी की ओर से स्वीकृत एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बायोइंफॉर्मेटिक्स कोर्स में 20,300 रुपए एवं छह माह के सार्टिफिकेट कोर्स इन बायोइंफॉर्मेटिक्स में 8,300 रुपये खर्च होंगे। दोनों शार्ट टर्म कोर्स में 25-25 छात्रों का नामांकन लिया जाएगा। नामांकन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। इसके लिए छात्रों को फॉर्म केंद्र से सीधे या केंद्र और यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

इसमें विज्ञान संकाय के छात्र जिसमें बायोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, जेनेटिक्स, केमिस्ट्री, फार्मेसी, फिजिक्स, गणित, इंजीनियरिंग के कोर्स करने वाले छात्र बायोइंफॉर्मेटिक्स के क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं।
 
रोजगार के काफी हैं अवसर 

निदेशक ने बताया कि बायोइंफॉर्मेटिक्स प्रोफेशन डेटाबेस डिजाइन व मेंटेनेंस, सीक्वेंस एनालिसिस करने व प्रोटीन की संरचना का अध्ययन करने का काम कर सकते हैं। इन प्रोफेशनल के लिए विभिन्न कंपनियों में बतौर डेटा साइंटिस्ट, क्लीनिकल फार्माकॉलॉजिस्ट, इंफार्मेटिक्स डेवलपर, कंप्यूटेशनल केमिस्ट, बायो एनालिटिक्स आदि पदों पर नौकरी के अवसर हैं। रिसर्च एंड एनालिसिस के क्षेत्र में भी काफी मौका है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Admission form will be available from October 21 for admission in bioinformatics course from TMBU